Web Hosting क्या है और कहाँ से खरीदें?

अगर आप Digital Marketing के क्षेत्र में नए हैं और एक नई वेबसाइट शुरू करने के सभी आवश्यक चीज़ों का पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं तो शुरुआत में आपके मन में यह सवाल जरूर आ रहा होगा के “Web Hosting क्या है और कहाँ से खरीदें?” यह लेख आपको यह समझने में अवश्य मदद करेगा।

Web hosting एक online सेवा है जो आपको इंटरनेट पर अपनी website या web application प्रकाशित करने में सक्षम बनाती है। Web Hosting सेवाएं अपने ग्राहकों के लिए एक या अधिक सेवाओं की साझा या समर्पित Hosting प्रदान करती हैं.

जो लोग blogging के क्षेत्र में नए हैं और Web Hosting के बारे में अधिक जानकारी नहीं रखते हैं तो अक्सर इसी वजह से अपनी आवश्यकता के अनुरूप hosting plan नहीं खरीद पाते हैं।

अगर आप अपना एक blog शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं तो सबसे पहले आपको दो चीज़ो की जानकारी अवश्य होनी चाहिए है Domain और Web hosting यह दोनों एक वेबसाइट शुरू करने के लिए नीव का काम करती हैं।

तो आईये इस लेख में समझने की कोसिस करते हैं की “web hosting क्या है और कहाँ से खरीदें?” ताकि आप भी अपनी आवश्यकता के अनुसार सही web hosting का चुनाव कर सकें।

what is web hosting in hindi | where to buy
What is Web Hosting in Hindi

Web Hosting क्या है?

एक Website Visitor के रूप में, आप एक अंतिम उत्पाद देखते हैं, लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि अंतिम उत्पाद को बनाने में कौन-कौन सी चीज़े इस्तेमाल हुई हैं।

लेकिन एक बार जब आप वेबसाइट background में dashboard में जाते हैं, तो यह स्पष्ट हो जाता है कि कितने अलग-अलग हिस्सों से मिलकर एक वेबपेज तैयार होता है।

Web hosting एक प्रकार से आपके कंप्यूटर की hard disk के जैसे है जिसमे आपको कंप्यूटर में अपनी Files स्टोर करने के लिए स्पेस मिलता है, वैसे ही एक Hosting Provider किसी website पर अपनी फ़ाइलों को संग्रहीत करने के लिए Webserver पर Virtual Space करते हैं, तो इसका मतलब यह होता है कि वे एक वेबसाइट की मेजबानी कर रहे हैं।

वेब होस्टिंग उन फ़ाइलों को बनाती है जिनमें ऑनलाइन देखने के लिए वेबसाइट (Coding, Images, videos आदि) उपलब्ध हैं। आपके द्वारा देखी गई प्रत्येक वेबसाइट को एक server पर होस्ट किया जाता है।

वेब होस्टिंग कंपनियाँ वेबसाइटों के भंडारण और सेवाएं प्रदान करने में विशेषज्ञ हैं। वे अपने ग्राहकों को विभिन्न प्रकार की होस्टिंग योजनाएं प्रदान करते हैं।

यहां कुछ विशेषताएं दी गई हैं जो सुविधाएँ आपको होस्टिंग प्रदाता आपको प्रदान करते हैं:

Email accounts:

जैसा कि अब तक आप जान चुके होंगे कि अधिकांश होस्टिंग प्रदाताओं को उपयोगकर्ताओं द्वारा ख़रीदे गए एक Domain Name की आवश्यकता होती है।

Domain Name (जैसे www.yourwebsite.com) पर आपकी होस्टिंग कंपनी द्वारा प्रदान Email Account बनाने की सुविधा (जैसे [email protected]) प्रदान की जाती है जो की आपकी website का official email account होता है।

WordPress Support:

वर्डप्रेस एक ऑनलाइन वेबसाइट निर्माण उपकरण है। यह एक शक्तिशाली ब्लॉगिंग और वेबसाइट Content Management System है, जो website बनाने और प्रबंधित करने का एक सुविधाजनक तरीका है।

आज इंटरनेट पर 33% से अधिक websites WordPress पर ही बनायी गयी हैं। अधिकांश hosting प्रदाता आपके Plan में ही बता देते हैं कि उनकी योजनाएँ WordPress के लिए संगत हैं या नहीं। आपकी वर्डप्रेस वेबसाइटों की मेजबानी के लिए सरल आवश्यकताओं में PHP संस्करण 7 या MySQL संस्करण शामिल हैं।

यदि आप web hosting खरीद चुके हैं और अपना blog शुरू करना चाहते हैं लेकिन समझ नहीं पा रहे हैं की शुरुआत कहाँ से करें तो आप “WordPress कैसे install करें” लेख को पढ़ सकते हैं।

FTP Access:

FTP का उपयोग आपको अपने स्थानीय कंप्यूटर से अपने वेब सर्वर पर फाइलें अपलोड करने की सुविधा देता है। यदि आप अपनी HTML फ़ाइलों का उपयोग करके अपनी वेबसाइट का निर्माण कर रहे हैं, तो आप FTP एक ऐसा माध्यम है जिसकी सहायता से आप अपने कंप्यूटर से webserver पर फ़ाइलों को स्थानांतरित कर सकते हैं, जो आपकी वेबसाइट को इंटरनेट के माध्यम से एक्सेस करने की अनुमति देता है।

what is web hosting in hindi

Web Hosting कैसे काम करती है?

इस बात का जवाब संक्षिप्त रूप में कहें, web hosting कंपनियां इंटरनेट पर आपकी वेबसाइटों को होस्ट करने के लिए सेवाओं और प्रौद्योगिकियों को किराए पर देती हैं।

होस्टिंग इंटरनेट की अदृश्य नींव है। हर वेबसाइट को एक ‘जगह’ की आवश्यकता होती है, एक ऐसी जगह जहां इसकी फाइलें स्टोर की जा सकें और उन तक user कभी भी, कहीं भी access कर सकें।

जब आप अपना Domain name चुन लेते हैं और उसे एक hosting plan से connect करना होता है, एक बार जब होस्टिंग कंपनी आपकी वेबसाइट को होस्ट करती है, तो उपयोगकर्ता इसे अपने web browser में अपने web पते (Domain Name) में टाइप करके एक्सेस कर सकते हैं।

जब आप Web Hosting सेवाओं का उपयोग करते हैं, तो आपका वेब होस्ट यह सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदार होता है कि आपका सर्वर सुचारु रूप से काम कर रहा है या नहीं।

केवल इतना ही नहीं, बल्कि यह किसी भी सुरक्षा उल्लंघनों को रोकने और सर्वर पर आपकी सभी फाइलों, परिसंपत्तियों और डेटाबेस को संग्रहीत करने की जिम्मेदारी भी आपके होस्टिंग provider की होती है।

Web Hosting क्या है कहाँ से खरीदें?

एक बार जब आप शीर्ष होस्टिंग कंपनियों पर एक नज़र डालते हैं, तो आपको एक प्लान लेने की आवश्यकता होती है! एक वेबसाइट होस्टिंग कंपनी का चयन करते समय आपको कई विशेषताओं पर विचार करना चाहिए।

इसमें ध्यान रखने वाली बात यह है कि आप अपनी website को किस country में रैंक करना चाहते है, मान लीजिये आपने भारतीय Audience को Target किया है तो हम सलाह देते हैं कि आप Indian hosting खरीदें क्योंकि आपका webserver आपकी ऑडियंस से जितना दूर होगा website को access करने में उतना अधिक समय लगेगा।

यहाँ नीचे हमने कुछ बेहतरीन Web Hosting कंपनियों की details शेयर कर रहे हैं जिन्हे हमने personally उपयोग किया है और आप बिना किसी झिझक के इनपर भरोषा कर सकते हैं :

BlueHostBuy
HostgatorBuy
NameCheapBuy
BigRockBuy
SiteGroundBuy

ऊपर दिए गए नाम Web Hosting के सबसे अच्छे providers में से एक है, आप इनमे से किसी पर भी भरोषा कर सकते हैं।

मैंने अपने अनुभव में लगभग इन सभी web hosting को इस्तेमाल किया है और अपने अनुभव से ही कह सकता के इनमे से किसी के भी साथ आपको समस्या नहीं आएगी, यदि कभी कोई problem होती भी है तो 24*7 Customer Support उपलब्ध होता है।

जहाँ तक इनके Web Hosting Plans की बात है तो इसमें आपको थोड़ा सा भिन्नता देखने को मिल सकती है लेकिन मेरी सलाह है की यदि आपको अच्छी सुविधाएँ और सेवाएं मिल रही हैं तो फिर cost इतना अधिक matter नहीं करती है।

यह भी देखें :

Blogging क्या है और कैसे शुरू करें?

Digital Marketing क्या है?

घर बैठे Internet से पैसे कैसे कमाएं?

सही Web Hosting कैसे चुनें?

यहाँ नीचे हमने कुछ महत्वपूर्ण बातों और basic features का उल्लेख किया है जिनके बारे में आपको Hosting खरीदने से पहले ध्यान देना चाहिए है:

Hosting Plans-

Internet पर विभिन्न प्रकार के होस्टिंग उपलब्ध हैं, और कुछ प्रदाता दूसरों की तुलना में अधिक सुविधाएँ भी प्रदान करते हैं। साथ ही एक उच्च स्कोर (Reviews) का मतलब है कि स्वस्थ प्रकार के Web Hosting उपलब्ध हैं। इसके अलावा आप होस्टिंग में अपग्रेड करने का विकल्प पर भी ध्यान दे सकते हैं।

Features –

केवल ‘Hosting’ की तुलना में वेब होस्टिंग के लिए अधिक है। “Website Backup” से लेकर WordPress एकीकरण तक, कई सारी विशेषताएं हैं जो Web Hosting प्रदाताओं को पेशेवरों से अलग करती हैं। यहां  पर एक बार फिर आपको उच्च स्कोर (Reviews एंड Rating) पर ध्यान देना ज़रूरी है कि प्रदाता सुविधा संपन्न है या नहीं।

Storage-

आकार के बावजूद, सर्वर में आपकी website फाइलों को संग्रहीत करने की इतनी क्षमता होती की शायद ही कभी आपको storage से सम्बंधित समस्या का सामना करना पड़े। आप एक प्रकार की होस्टिंग चुनना चाहते हैं जो आपकी साइट के आकार को समायोजित कर सके।

उदाहरण के लिए, Shared Hosting आम तौर पर कुछ पृष्ठों के साथ पाठ-भारी साइटों के लिए पर्याप्त होती है, जबकि “High Definition Images” और “Streaming Media” के साथ बड़ी साइटों को अधिक मात्रा में storage की आवश्यकता हो सकती है जो कि केवल एक VPS या Dedicated Server प्रदान कर सकती है।

Bandwidth-

Storage की तरह, Bandwidth की जरुरत अलग-अलग websites पर निर्भर करती है। हजारों दैनिक आगंतुकों वाली वेबसाइट को कुछ सौ आगंतुकों वाली वेबसाइट की तुलना में अधिक Bandwidth की आवश्यकता होती है। जबकि कई shared web hosting सेवाएं “Unlimited” Bandwidth भी प्रदान करती हैं।

Up Time –

एक और जो ध्यान देने योग्य चीज़ है, “Server Up Time” की विश्वसनीयता। यह Web Hosting के सबसे जरुरी इकाइयों में से एक है। यदि लोग हर समय आपकी साइट तक नहीं पहुँच सकते हैं, तो आपके द्वारा किसी भी blog पर की गयी सारी मेहनत व्यर्थ हो जाएगी।

हालाँकि, कोई भी hosting provider 100% “Up Time” की पेशकश नहीं कर सकता है, लेकिन यदि 90 के स्कोर से कम है तो आपको अपने होस्टिंग प्लान खरीदने से पहले इस बारे में एक बार जरूर सोचना पड़ेगा।

Help and Support –

यह Hosting Provider चुनने के लिए सबसे महत्वपूर्ण तथ्य है, जो ग्राहक सहायता संसाधनों को स्कोर करता है। 24/7 helpline और Chat Support, नॉलेज बेस, और Tech Ticket सभी तथ्यों पर ध्यान देना आवश्यक है।

 यहां तक ​​कि सबसे विश्वसनीय प्रदाताओं के साथ, आपको यह जानकर अच्छा लगता है कि कुछ भी अजीब होने पर आपकी सहायता के लिए कोई न कोई हर समय उपलब्ध है।

Price –

आखिरी में जो सोचने वाली बात आती है वह है hosting plan का खर्च, लेकिन ‘सस्ता’ होना और ‘Value for Money’ दोनों बातों में काफी फर्क है। Hosting Platforms कम कीमतों के “Offers” देते हैं, लेकिन सही hosting का चुनाव इतना आसान नहीं होता है।

हम आपको Price पर नहीं बल्कि दी जाने वाली सुविधाओं के आधार पर अपना web hosting provider चुनने की सलाह देते हैं क्योंकि मूल्य से अधिक जरुरी है कि किसी कंपनी का support system कैसा है, आप नहीं चाहेंगे की hosting खरीदने के बाद आपको किसी भी तरह की परेशानी का सामना करना पड़े या technical support की आवश्यकता पड़े।

अब तक इस Article में आप लोग समझ ही चुके होंगे की “Web Hosting क्या है और कहाँ से खरीदें” तो आईये अब आगे बढ़ते हैं और समझने की कोसिस करते हैं की web hosting कितने प्रकार की होती है।

वेब होस्टिंग के प्रकार- Types of Web Hosting in Hindi

जैसे-जैसे तकनीक की प्रगति हुई है, वेबसाइटों और ग्राहकों की विभिन्न आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए विभिन्न प्रकार की वेब होस्टिंग शुरू की गई हैं। इसमें शामिल है:

  1. Shared Web Hosting
  2. WordPress Hosting
  3. Dedicated Hosting
  4. VPS- Virtual Private Space Hosting
  5. Cloud Hosting

ऊपर दी गयी Hosting के प्रकार आपकी वेबसाइटों की जरूरतों पर निर्भर करता है और प्रत्येक की लागत अलग-अलग हो सकती है। हमने आपको समझने में मदद करने के लिए नीचे एक सूची तैयार की है, और अधिक विस्तृत रूप में समझने का प्रयास किया है कि किस प्रकार की होस्टिंग आपके लिए सबसे उपयुक्त है।

1. Shared Hosting क्या है?

जब एक वेब होस्टिंग प्रदाता एक ही सर्वर पर विभिन्न वेबसाइटों को होस्ट करता है।अधिकांश वेब होस्टिंग कंपनियां साझा होस्टिंग प्रदान करती हैं।

यह होस्टिंग का सबसे सस्ती रूप है क्योंकि आप एक ही सर्वर साझा करते हैं जिसमे आप एक से अधिक websites को host कर सकते हैं, जिससे कि अलग अलग web hosting plans खरीदने की आवश्यकता नहीं होती। यदि आप एक ब्लॉग शुरू करना चाहते हैं या अभी शुरू होने वाला कोई व्यवसाय है, तो साझा होस्टिंग आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

Shared Hosting बड़ी साइटों के लिए उपयुक्त नहीं है, जिसमें बहुत अधिक traffic होता है। इन साइटों को सुब्यवस्थित स्वरुप और optimize करने के लिए उपयुक्त मात्रा में संसाधनों को समायोजित करने के लिए एक Dedicated Server की आवश्यकता होती है।

Hosting kya hai | hosting kaha se kharide
Image: Hostgator
Shared Hosting के फायदे:
  • विशिष्ट तकनीकी ज्ञान की आवश्यकता नहीं है।
  • कम लागत, छोटे ऑनलाइन व्यापार वेबसाइटों के लिए फायदेमंद।
  • पूर्व-कॉन्फ़िगर सर्वर विकल्प
  • उपयोगकर्ता के लिए control Panel user friendly होता है
  • रखरखाव और सर्वर प्रशासन की देखभाल की जाती है
Shared Hosting के नुकसान:
  • सर्वर कॉन्फ़िगरेशन पर कम या लगभग कोई नियंत्रण नहीं होता है।
  • अन्य websites पर traffic बढ़ने से आपकी वेबसाइट धीमी हो सकती है।
  • इस होस्टिंग में Security बहुत बेहतर नहीं होती है।

2. WordPress Hosting क्या है?

सबसे सरल अर्थों में, WordPress Hosting वह है जो WordPress के प्रबंधन और सुरक्षा आवश्यकताओं को बेहतर ढंग से पूरा करने के लिए अनुकूलित किया गया है।

आप कह सकते हैं कि यह Shared Hosting का एक विशेष रूप है, जो WordPress साइट मालिकों के लिए बनाई गई है।

इसमें आमतौर पर WordPress के साथ आरंभ करने के लिए “One-Click WordPress Install” शामिल होता है।

WordPress नियमित होस्टिंग से कैसे अलग है?

अत्यधिक अनुकूलित कॉन्फ़िगरेशन की वजह से, आपकी Website बहुत तेज़ी से लोड होती है और तकनीकी समस्याओं का सामना लगभग न के बराबर ही होता है।

इसमें अच्छी बात यह है की WordPress hosting plans में अक्सर अतिरिक्त वर्डप्रेस से संबंधित विशेषताएं शामिल होती हैं, जैसे कि पूर्व-डिज़ाइन किए गए WordPress Theme, Drag & Drop Page builders, website optimization के लिए plugins और विशिष्ट tools भी provide किये जाते हैं।

WordPress Hosting के फायदे:
  • कम लागत और ब्लागिंग की शुरुआत के अनुकूल है।
  • एक-क्लिक में Worpress Installation की सुविधा होती है।
  • WordPress साइटों के लिए User Friendly
  • WordPress समस्याओं से बचने के लिए प्रशिक्षित Customer Support
  • WordPress Plugins और Themes पहले से Install होते हैं।
  • विशिष्ट Technical Knowledge की आवश्यकता नहीं होती है।
WordPress Hosting के नुकसान:
  • केवल WordPress साइटों के लिए अनुकूलित है, जो एक समस्या हो सकती है यदि आप अपने server पर एक से अधिक website होस्ट करने के बारे में सोच रहे हैं

3. Dedicated Hosting क्या है?

Dedicated Hosting का मतलब है कि आपके पास पूरा server access है। आपको अपने सर्वर का पूर्ण / प्रशासनिक नियंत्रण प्रदान करता है। इसलिए, आपको अपनी वेबसाइट को प्रबंधित करने के तरीके के बारे में अविश्वसनीय लचीलापन दिया जाता है। आप अपनी इच्छानुसार कोई भी Software Install कर सकते हैं।

इस प्रकार की होस्टिंग Shared web hosting plans की तुलना में बहुत अधिक महंगी होती है; इस कारण से, यह केवल तभी उपयोग किया जाता है जब किसी वेबसाइट पर बहुत अधिक traffic हो या जब अधिक server control की आवश्यकता हो।

what is dedicated hosting in hindi | hosting kya hai or kahan se kharide

छोटे और मध्यम आकार के व्यवसायों को अपने व्यवसाय के लिए Dedicated Web Hosting Server को किराए पर लेने के लिए हर महीने में हजारों का खर्च करने की आवश्यकता नहीं है।

Dedicated Hosting के फायदे:
  • सर्वर कॉन्फ़िगरेशन पर पूर्ण नियंत्रण होता है।
  • उच्च विश्वसनीयता और सुरक्षा विकल्प प्रदान किये जाते हैं।
  • अपने सर्वर का root administrative access आपके पास होता है।
Dedicated Hosting के नुकसान:
  • उच्च लागत, बड़े व्यवसायों की ओर अधिक उन्मुख होती है।
  • Technical और Server administrative ज्ञान एक जरूरी है।

4. Virtual Private Server (VPS) क्या है?

Virtual Private Server (VPS) को एक Virtual Dedicated Server (VDS) के रूप में भी जाना जाता है, जिसमे एक सिंगल फिजिकल server को कई virtual spaces में विभाजित किया जाता है।

इसका उपयोग व्यक्तिगत websites को होस्ट करने के लिए किया जाता है। VPS होस्टिंग के साथ, आपके पास पूरा नियंत्रण होता है, जैसे आप एक Dedicated Server के साथ करते हैं। यह विशेष रूप से उपयोगी है यदि आप Custom Applications विकसित कर रहे हैं या SaaS (software-as-service) व्यवसाय चला रहे हैं।

बड़े, अधिक भारी Traffic वाली वेबसाइटों वाले व्यवसाय जो अतिरिक्त नियंत्रण और संसाधनों के लिए थोड़ा अधिक पैसा खर्च कर सकते हैं उनके लिए इस तरह के server फायदेमंद रहते हैं।

इस प्रकार की Hosting में Server Administration कौशल के साथ अत्यधिक तकनीकी अनुभव की आवश्यकता होती है। VPS ग्राहकों के पास उनके server का root access होता है और वे अपने सर्वर सॉफ्टवेयर को अपनी सहूलियत के अनुसार configure कर सकते हैं।

VPS Hosting के फायदे:
  • अन्य वेबसाइटों पर ट्रैफ़िक बढ़ने से आपके प्रदर्शन पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है।
  • Dedicated server space होता है।
  • आपको सर्वर का root access प्राप्त होता है।
  • आसान मापनीयता और उच्च अनुकूलन क्षमता होती है।
VPS Hosting के नुकसान:
  • तकनीकी और सर्वर प्रबंधन ज्ञान एक जरूरी है।
  • अन्य प्रकार की होस्टिंग की तुलना में अधिक महंगा है।c

5. Cloud Hosting क्या है?

वर्तमान में cloud hosting बाजार पर सबसे विश्वसनीय समाधान है। आमतौर पर, वेब होस्टिंग के संबंध में, “CLOUD” का अर्थ है कि बड़ी संख्या में कंप्यूटर सभी एक साथ Cluster किए जाते हैं, और उन पर चलने वाले किसी भी Applications को उनके combined computing संसाधनों का उपयोग कर सकते हैं।

Web Hosting क्या है और कहाँ से खरीदें
What is Cloud Hosting in Hindi

सरल शब्दों में कहें तो एक Virtual Server जो cloud computing वातावरण में चलता है, और Server के एक Network में डेटा संग्रहीत करता है।

Cloud hosting किसी भी संख्या में मशीनों की computing power का उपयोग करता है इसका मतलब है कि न केवल आपके पास पारंपरिक hosting की तुलना में अधिक क्षमता है, बल्कि यह आपको उन सेवाओं तक पहुंचने की अनुमति देता है जो उन मशीनों की पेशकश कर सकते हैं।

Cloud Hosting के फायदे:
  • Server विफलताओं का आपकी website पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है।
  • Downtime लगभग नहीं के बराबर होता है।
  • जरुरत पड़ने पर संसाधन आवंटित करता है।
  • अन्य web hostings प्रकारों की तुलना में अधिक scalable होता है।
  • Pay-as-you-pricing strategy आप केवल उसी चीज़ का भुगतान करते हैं जो आप उपयोग करते हैं
Cloud Hosting के नुकसान:
  • वास्तविक लागतों का अनुमान लगाना कठिन है।
  • आपके पास Root access हमेशा प्रदान नहीं किया जाता है।

Linux VS Windows Hosting in Hindi

होस्टिंग खातों के साथ काम करते समय, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि बाजार में अलग-अलग प्रकार के Operating Systems मौजूद हैं जो आप अपने सर्वर के साथ उपयोग कर सकते हैं। इनमे से दो सबसे आम ऑपरेटिंग सिस्टम Linex और Windows हैं।

अपने Windows hosting server तक पहुँच और प्रबंधन करना काफी आसान है। हालांकि, Linux OS के साथ सीधे काम करने से आपको technical knowledge की आवश्यकता होगी कि कमांड लाइन का उपयोग कैसे करें।

जब तक आपके पास ऐसा करने के लिए Linux administrator नहीं है, कमांड लाइन के माध्यम किसी सॉफ्टवेयर के अलग-अलग पहलुओं को समझना और उन्हें integrate करना Non-Technical background वाले लोगों के लिए एक चुनौती हो सकती है।

Linux Hosting VS Window Hosting in Hindi
Linux Hosting VS Window Hosting
Linux hosting पैकेज किसके लिए सही है:

Linux open-source operating system है इसलिए लागत में सस्ता होता है इसी कारन इंटरनेट पर ज्यादातर blog और websites, Linux server पर ही hosted होती हैं क्योंकि open source होने की वजह से hosting providers को सस्ती पड़ती है। साथ ही इसमें windows से अधिक विकल्प (features) मौजूद होते है।

एक Windows Hosting Package किसके लिए सही है:

Windows operating system आमतौर पर अधिकांश औसत होस्टिंग उपयोगकर्ताओं के लिए आवश्यक नहीं है। ऐसे व्यक्ति जो अधिक जटिल वेबसाइट बनाना / रखना चाहते हैं, सामान्यतया, Windows OS उपयोगकर्ताओं को ऐसा करने के लिए विशिष्ट technical knowledge की आवश्यकता होती है।

Windows hosting, Linux hosting की तुलना में काफी महंगी होती है और इसे security के हिसाब से अच्छा माना जाता है।

निष्कर्ष

अगर आप अपना Blog शुरू करने का सोच रहे हैं तो इस बारे में जानकारी होनी जरुरी है की “web hosting क्या है और यह कैसे काम करती है?” साथ ही इस बात की जानकारी होना भी आवश्यक है की आपकी जरुरत के अनुसार कौन सा Web Hosting Plan आपके लिए सही है।

मेरी हमेशा कोशिश रहती है के आपको मेरे लेख से उस विषय के बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त हो और unnecessarily कहीं किसी और website पर check करने की आवश्यकता न पड़े।

मैंने इस article में web hosting क्या है और कैसे ख़रीदे? से सम्बंधित सभी पहलुओं को discuss करने की कोशिस की है यदि अभी भी आपको कोई समस्या आ रही है तो आप नीचे comment कर मुझे पूछ सकते हैं। मैं आपकी सहायता करने की पूरी कोसिस करूँगा।

मुझे आशा है की आपको यह लेख “Web Hosting क्या है और कहाँ से खरीदें” पसंद आया होगा और उम्मीद करता हूँ की आपको कुछ नया सीखने को मिला होगा।

यदि आपको Article पसंद आया हो तो कृपया अपने Social Media Platforms पर जरूर शेयर करें।

धन्यवाद् !!!!!

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!