Keyword Research क्या है और कैसे करें? Hindi Guide 2021

“keyword research kya hai or kaise kare hindi” यह सीखना SEO के basic कार्यों में से एक है जिसमें इंटरनेट पर search किये जा रहे लोकप्रिय शब्दों और वाक्यांशों की पहचान करना की जाती है जिन्हें आप और हमरे जैसे लोग Google, Bing और Yahoo जैसे Search Engines में दर्ज करते रहते हैं।

जब आप जानते हैं कि लोगों को क्या जानकारी चाहिए है, तो आप उन विषयों पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं और उसके अनुसार ही अपने ब्लॉग content को लिख और Optimize कर सकते हैं ताकि Search Engine पर आपकी SEO Ranking बेहतर हो सके।

keyword search kya hai | keyword research kaise kare hindi

Keyword क्या है?

सरल शब्दों में कहे तो Keyword एक शब्द है जिसे Digital Marketing में किसी शब्द या शब्दों के समूह को represent करने के लिए उपयोग किया जाता है जो इंटरनेट उपयोगकर्ता किसी Search Engine में खोज करने के लिए उपयोग करते हैं।

इसलिए जब लोग Google या अन्य search engines में उस “Keyword” या वाक्यांश को खोजते हैं, तो उन्हें उस Keyword से सम्बंधित websites की list SERP पर दिखने लगती है।

एक SEO strategy में, Keywords बहुत महत्वपूर्ण होते हैं और यह Internet पर लिए लिखी गई किसी भी तरह के content (Image, Videos, Files, और SEO तत्वों में मौजूद) का मूल होता है जिसके आधार पर ही search results आपको internet पर दीखते हैं।

Web और Mobile Platforms पर Online Content लॉन्च करने से पहले Keywords Research करना बहुत जरुरी है ताकि आप सावधानी से चुने हुए keywords को target कर सकें और अपनी वेबसाइट की visibility बढ़ा सकें।

Keyword Research क्या है?

Keyword research, SEO copywriting प्रक्रिया का पहला कदम है और आपकी SEO strategy का एक अनिवार्य हिस्सा है। Keyword Research उन खोजशब्दों को खोजने और निर्धारित करने की एक प्रक्रिया है जो किसी वेबसाइट के search engine पर rank के लिए सबसे अधिक Importance रखते हैं।

Digital Marketing Campaigns में Keyword Research सबसे पहला और महत्वपूर्ण step है और इसके कई कारण हैं। यहाँ हमने कुछ सबसे महत्वपूर्ण कारणों को विस्तृत रूप में समझने का प्रयास किया है:

आपके आवश्यकता के अनुसार “Keyword” को जानने से आपको अपने Brand आपके व्यवसाय को समझने में मदद मिलती है।

  • आप क्या product बेच रहे हैं? 
  • आपकी सेवाएं क्या हैं?
  • कौन आपकी सेवाओं के बारे में search कर रहा है?

यदि आप यह नहीं जानते हैं, तो अपने business की जरुरत के Keywords की पहचान करने से आपको यह समझने में मदद मिल सकती है कि आपकी audience कौन है और उसके अनुसार आप content बना सकते हैं।

यदि आप ऊपर दिए गए सभी विषयों के बारे में अच्छे से research करते हैं तो Blog, Websites के मालिक ऐसी Content बना सकते हैं जो उनकी साइट पर अधिक, उच्च गुणवत्ता वाले Traffic को आकर्षित करेगी।

कीवर्ड अनुसंधान कभी समाप्त नहीं होता है: Search Engine पर  अपनी ranking बरक़रार रखने के लिए up-to-date रहना और इसे नियमित रूप से दोहराना आवश्यक है!

Keyword research kaise kare hindi | step by step guide
Importance of Keyword Research in Hindi

Keyword Research क्यों महत्वपूर्ण है?

“Keyword Research” प्रश्नों में मूल्यवान अंतर्दृष्टि प्रदान करता है जो आपकी targeted audience वास्तव में Google पर खोज रहे हैं। इन वास्तविक search terms में आप जो अंतर्दृष्टि प्राप्त कर सकते हैं, वह content strategy के साथ-साथ आपकी बड़ी marketing strategy को बनाने और आपकी वास्तविक “Audience” को target करने में मदद कर सकती है।

यहां हमने कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं को समझने की कोशिश की है कृपया गौर करें:

  • Keyword Research आपको बताता है कि लोग internet पर किस product या service के बारे में खोज रहे हैं, बजाय इसके कि आपका इस बारे में क्या सोचना है।
  • कोई भी Search Engine आपकी वेबसाइट को तभी Rank कर सकते हैं यदि वे जानते हैं कि आपका व्यवसाय क्या है। आपकी वेबसाइट के विभिन्न पृष्ठों पर Keywords को target करने का अर्थ है कि Google फिर आपको उन शब्दों के लिए Rank कर सकता है।
  • Keyword research आपको महत्वपूर्ण जानकारी बता सकता है, जैसे कि आप कीवर्ड के लिए कहां रैंक करना चाहिए है, कौन से कीवर्ड के लिए रैंक करना आसान है और कौन से कीवर्ड आपके प्रतियोगियों के लिए महत्वपूर्ण हैं।
  • यदि आप कोई Blog लिखते हैं और अपनी Outreach बढ़ाना चाहते हैं तो अपने blog से सम्बंधित शब्दों का उपयोग करने के लिए Keyword की पहचान करना आपकी वेबसाइट पर अधिक “Traffic” ला सकता है।
  • अपने research के दौरान आप यह देख कर सकते हैं कि आपके competitors Internet पर कहाँ Rank कर रहे हैं, जो न केवल आपकी SEO strategy के लिए बल्कि आपके व्यवसाय के लिए भी महत्वपूर्ण हो सकती है।

Keyword Research कैसे करें? How to Do Keyword Research in Hindi

हम यहाँ पर keyword research प्रक्रिया के कुछ जरुरी components के बारे में बात कर रही हैं, जिसका उपयोग आप उन लक्ष्यों की सूची के साथ कर सकते हैं, जिन्हें आप अपनी जरुरत के अनुसार Target करना चाहते हैं।

इस तरह, आप एक मजबूत keyword strategy को स्थापित करने और क्रियान्वित करने में सक्षम होंगे जो आपकी website की पहुँच उन खोज शब्दों तक बढ़ने में मदद करता है जो शब्द आपकी website के SEO के लिए जरुरी हैं, साथ ही आपके webpage रैंकिंग को सुधार सकते हैं।

इससे पहले कि आप search engine optimization के माध्यम से किसी व्यवसाय को बढ़ने में मदद कर सकें, आपको पहले यह समझना होगा कि वे कौन हैं, उनके ग्राहक कौन हैं और उनके लक्ष्य क्या हैं।

बहुत से लोग इस महत्वपूर्ण step को दरकिनार कर देते हैं क्योंकि keyword research में समय लगता है, और समझते हैं कि इसमें क्यों समय ख़राब करें है हम पहले से ही जानते हैं कि आप क्या चाहते हैं?

इसका उत्तर यह है कि आप किस चीज़ को रैंक करना चाहते हैं और आपके दर्शक वास्तव में क्या search कर रहे हैं, अक्सर दो अलग-अलग बातें होती हैं। अपने दर्शकों पर ध्यान केंद्रित करना और फिर उन आवश्यकता के अनुसार Keyword Data का उपयोग करना, मनमाने कीवर्ड पर ध्यान केंद्रित करने की तुलना में बहुत अधिक सफलता से आपके Content को आपकी Audience के लिए सुव्यवस्थित करेगा और बेहतर रैंकिंग प्रदान करेगा।

आपकी website की performance बेहतर करने के लिए, आपको पहले अपने ग्राहकों के बारे में थोड़ा और समझने की जरूरत है। “Keyword Research कैसे करें” यह समझने के लिए हमने उदाहरण के तौर पर नीचे कुछ प्रश्न दिए हैं आप इनके अनुसार अपने विषय पर भी विचार कर सकते हैं:

मान लीजिये की लोग किसी particular विषय के बारे में search कर रहे हैं: जैसे Mobile, Shoes, Cloths आदि!!!

  • इन शब्दों को कौन खोज रहा है?
  • लोग Mobile, Shoes, Cloths आदि कब खोज रहे हैं?
  • क्या पूरे वर्ष के दौरान इन सभी चीज़ो के बारे में लोग search करते हैं?
  • लोग इन चीज़ों के बारे में कैसे खोज रहे हैं?
  • वे क्या सवाल पूछते हैं?
  • वे किन शब्दों का उपयोग करते हैं?
  • वे किन उपकरणों पर अधिक खोजें की जाती हैं?
  • संभावित ग्राहक (स्थानीय, राष्ट्रीय या अंतर्राष्ट्रीय) स्तर पर कहाँ स्थित हैं?
keyword research कैसे करें
Focus on your Primary Keywords

Step 1. अपना Focus Keyword निर्धारित करें

अब आप सोच सकते हैं कि आप वास्तविक “keyword research कैसे करें” के लिए तैयार हैं।

हालांकि, कुछ ध्यान से तैयार किए गए लक्ष्यों के बिना, यह एक निरर्थक प्रयास होगा।

यहाँ लक्ष्यों से हमारा मतलब है कि किसी विशिष्ट Business और Brand के लिए आप इंटरनेट पर बिना किसी खर्चे के Organic Traffic अर्जित करना चाहते हैं।

आप यह निर्धारित करते हैं कि आपका focus keyword उच्च रैंक करने के लिए सही साबित होगा या नहीं। कुछ विषयों में अत्यधिक प्रतिष्पर्धा होती हैं, जिनमें बड़ी कंपनियां खोज परिणामों पर हावी होती हैं।

इन कंपनियों के पास विशेष रूप से सामान्य और SEO के लिए बहुत बड़ा बजट और man power होती है। ऐसे विषयों में प्रतिस्पर्धा कठिन है, इसलिए  ऐसे विषयों में रैंकिंग भी कठिन होती है।

आप अपना website content “focus keyword” के चारों ओर बनाएंगे, जिसको आप अंततः Google या अन्य Search Engine पर रैंक करने का लक्ष्य रखते हैं। इसलिए, सही Keyword चुनना बेहद जरूरी है।

मेरी राय में, यह विशिष्ट “keyword research” प्रयासों में सबसे अनदेखा कदम है जिस पर लोग कई बार ध्यान नहीं देते हैं और ज्यादातर bloggers 1 साल के अंतराल में ही असफल हो जाते हैं।

लक्ष्य रखने से आपकी SEO सफलता की संभावना में सुधार होता है।

Step 2. keywords की एक सूची बनाएं

“Keyword Research कैसे करें” इस विषय में दूसरा चरण आपके कीवर्ड की सूची बनाना है, अपने Goal को ध्यान में रखते हुए, अपने वांछित दर्शकों की जरुरत के अनुसार ही आपको एक complete keyword list तैयार करनी होगी।

इसमें आपको कोशिस करनी होगी की आपकी audience के उस topic से जुड़े सभी doubts क्लियर हो जाएँ। 

ये Keywords वाक्यांश हैं जिन्हें आप SERPs (search engine result pages) में रैंक करना चाहते हैं क्योंकि हो सकता है कि आपका लक्षित ग्राहक उन विशिष्ट शब्दों के बारे में भी जानकारी लेना चाहता है।

उदाहरण के लिए, अगर Digital Marketing हमारा focus keyword है तो इससे जुड़े सभी पहलुओं को हमें अपने article में समाहित करना होगा जिनके बारे में संभवतः आपकी audience search करे।

यहां हम कुछ ऐसे वाक्यांशों पर मंथन करेंगे जो हमें लगता है कि लोग उस विषय से संबंधित टाइप करेंगे। इसमें निम्न queries शामिल हो सकते हैं:

आपकी कोशिस होनी चाहिए है कि अधिक से अधिक प्रश्नों के उत्तर दीजिये ताकि आपकी audience उनकी query से जुड़े सभी पहलुओं को समझ सके।

यदि आपका goal स्पष्ट है, तो आपके पास अपने niche और unique selling point की बहुत स्पष्ट छवि होगी (वे चीजें जो आपके व्यवसाय को दूसरों से अलग करती हैं)। ये उन search terms का समूह है जिस पर आप ranking प्राप्त करना चाहते हैं।

आपके व्यवसाय के लिए क्या मायने रखता है, यह निर्धारित करने में आपके द्वारा किया गया शोध ही आपके लिए मार्गदर्शन प्रदान करता है। यह मत समझिए कि इस अभ्यास से आपके द्वारा लिए गए Keywords वास्तव में मूल्यवान हैं।

google keyword suggestions | keyword research kaise kare hindi
Google Keyword Suggestions

Step 3. संबंधित Keywords पर भी ध्यान दें Research related search terms

यह एक रचनात्मक कदम है जो आपने पहले से ही keyword research करते समय सोचा होगा। यदि नहीं, तो यह उन सूचियों को भरने का एक शानदार तरीका है जो आपके webpage को rank करने में मदद करेगा।

Keyword research केवल मुख्य keywords के बारे में सीमित नहीं है। सभी पहलुओं में, कीवर्ड की value आपके मुख्य Keyword से संबंधित terms से सम्बंद रखता है।

यदि आप इस बात के लिए परेशान हो रहे कि लोग किसी विशिष्ट विषय के बारे में इंटरनेट पर खोज कर रहे हैं, तो उससे संबंधित खोज शब्दों पर ध्यान देना ज़रूरी हो जाता है।

जब आप Google में किसी कीवर्ड के बारे में search करते हैं तो SERP के अंत में google द्वारा suggested आपको कुछ search terms दिखेंगी जो की आपके webpage की ranking बढ़ाने में अहम् भूमिका निभा सकते हैं।

Step 4. Long Tail Keywords की खोज करें

यह सामान्य कारण है कि – Keyword जितना लंबा होगा, वह उतना ही विशिष्ट होगा। दूसरे शब्दों में, उपयोगकर्ता अपनी आवश्यकता को लेकर बहुत specific है और उस विषय के बारे में जानकारी रखता है।

जब लोग keyword research के साथ शुरू करते हैं, तो वे बहुत लोकप्रिय “specific” terms पर ध्यान केंद्रित करते हैं। दुर्भाग्य से, उन प्रमुख शब्दों पर ज्यादातर बड़े व्यवसायों द्वारा प्रभुत्वा स्थापित होता है और ऐसे छोटे शब्दों पर नयी website का रैंक करना बहुत मुश्किल होता है।

“Long Tail keywords are the key to conversions.”

दूसरी ओर, long-tailed keywords कम search traffic प्राप्त करते हैं, लेकिन अच्छी बात यह है की इनमे कम प्रतिस्पर्धा भी होती है। इसलिए आपके लिए उन कीवर्ड को रैंक करना आसान होता है।

Keyword Research क्यों important hai in hindi
Long Tail keywords are the key to conversions.

इसके अलावा, long-tail keywords में conversion की संभावनाएं अधिक होती हैं, क्योंकि आपकी audience किसी विशिष्ट product या विषय पर अधिक ध्यान केंद्रित करती है!

अब, मुख्य प्रश्न यह उठता है की आपकी query को संबोधित करने के लिए – आप सबसे अच्छे और सबसे प्रासंगिक longtail keywords कैसे खोज सकते हैं?

हालांकि, लंबे समय तक keywords को खोजने के लिए इंटरनेट पर बहुत से Tools उपलब्ध हैं, हम आपको सलाह देंगे कि आप सही search terms को खोजने के लिए अधिक efforts दें ताकि आपको सही results प्राप्त हो सकें।

Long-tail keywords, phrase matches होना चाहिए – इसका मतलब यह है की search term में आपका focus keyword भी होना चाहिए है।

नीचे हमने कुछ लोकप्रिय SEO Tools दिए हैं, जिनकी सहायता से आप relevant long-tail keywords research कर सकते हैं और अपने audience की जरूरतों के अनुसार webpage optimize कर सकते हैं।

Step 5. Keywords Competition का विश्लेषण करें

चाहे आपको long-tail keywords के साथ जाना चाहिए, यह काफी हद तक keyword competition पर निर्भर करता है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि यदि आपके Competitors अपने webpages में या फिर SEO strategy में बदलाव कर रहे हैं, आपको भी वही करने आवश्यकता है।

यदि आपके Niche में competition अधिक है, तो आपके “Head Terms” keywords पर ranking प्राप्त करना बहुत मुश्किल हो सकता है।

What is Keyword research in Hindi
Always Check Keyword Competition

वहीं दूसरी तरफ, यदि आपके विषय में competition कम है, तो आप अपने “Head Terms” के लिए जल्दी ranking प्राप्त कर सकते हैं। इसलिए आपको SEO ranking बेहतर करने के लिए अच्छे से research करने की आवश्यकता होगी।

यह समझना कि आपके competitors किन keywords को रैंक करने का प्रयास कर रहे हैं, आपके keyword list का मूल्यांकन करने में आपकी मदद करने का एक शानदार तरीका है।

यहाँ ध्यान देने वाली बात यह है कि, उन terms को अनदेखा न करें जिनके बारे में आपके Competitors परवाह नहीं कर रहे हैं। यह आपके लिए एक महत्वपूर्ण अवसर हो सकता है कि आप महत्वपूर्ण terms पर बाजार पहले से stablish brands के सामानांतर हिस्सेदारी कर सकें।

Keyword Research निष्कर्ष:

इस लेख में हमने प्रयास किया है की “Keyword Research कैसे करें” इस विषय से जुड़े सभी पहलुओं को विस्तार से समझ सकें।

जैसा कि हमने इस लेख में पहले कहा था, हालाँकि आप किसी साइट पर अपने काम की शुरुआत में keyword research पर सबसे अधिक समय बिताएंगे, यह एक ऐसी प्रक्रिया है जो कभी समाप्त नहीं हो सकती है, जब भी आप कोई नया article लिखते हैं तो उसके लिए keyword research बहुत महत्वपूर्ण होती है।

हालाँकि पिछले कई वर्षों में keyword research का तरीका काफी बदल गया है, लेकिन फिर भी Digital Marketing के फील्ड में keyword research अभी भी SEO का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

यहाँ यह समझना आवश्यक है कि कोई “Best” कीवर्ड नहीं होता है, बस वे शब्द जो आपके दर्शकों द्वारा अक्सर search किये गए हैं। इसे ध्यान में रखते हुए, यह आपके ऊपर है कि आप किस तरह से अपनी रणनीति तैयार करते हैं जो आपके webpage को rank करने और website traffic बढ़ाने में मदद करेगा।

हमें उम्मीद है की आपको हमारा यह आर्टिकल “keyword Research क्या है और कैसे करें” जरूर पसंद आया होगा और आशा करते हैं की आप इसे अपने social media platforms पर ज़रूर शेयर करेंगे।

धन्यवाद्!!!!!!

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!