Google Ranking कैसे Improve करें?Website SEO Ranking Factors in Hindi

इस आर्टिकल में हम समझने की कोसिस करेंगे की आप “अपनी Website की Google Ranking कैसे Improve करें?” साथ ही जानेंगे कि website SEO ranking factors क्या हैं। हर कोई Google SERP पर # 1 रैंक करना चाहता है, और, यह ज़रूरी भी है क्योंकि Google SERP में शीर्ष स्थान पर होना सुनिश्चित करता है।

आपकी website पर अधिक traffic आएगा आपकी Google खोज रैंकिंग आपके दर्शकों के लिए आपकी visibility और आपकी website पर user engagement को प्रभावित करती है।

आप search engine पर जितने ऊपर rank करेंगे, उतने ही अधिक आपके उपभोक्ताओं तक आपकी पहुँच बढ़ेगी। और यह साधारण सी बात है की यदि आपकी website पर अधिक clicks होंगे तो CTR (Click Through Rate) भी बेहतर होगा।

आप सभी यह जानते ही होंगे कि Google search results में Ranking कई कारकों से प्रभावित होती है। आपने शायद Google ranking में सुधार करने के लिए Keywords के महत्व और high quality content बनाने के बारे में सुना ही होगा। लेकिन इन बुनियादी बातों के अलावा, search engine पर ranking प्राप्त करने के कई अन्य कारक और रणनीति हैं जिन पर आपको एक बार जरूर विचार करना चाहिए, अगर आप अपनी रैंकिंग को बेहतर करना चाहते हैं।

Google Ranking कैसे Improve करें?
Rank number #1 on Google

Article में आगे बढ़ने से पहले हमें यह समझना आवश्यक है की आखिर “search engine पर website ranking प्राप्त करने के Factors क्या हैं”?

Google Ranking factors क्या हैं?

Search engine optimization (SEO) आपकी वेबसाइट को Organic सर्च इंजन रिजल्ट्स में top ranking प्राप्त करने के लिए webpage optimize करने की प्रक्रिया है। SEO खोज इंजन को यह पता लगाने में मदद करता है कि कोई विशेष पृष्ठ किस बारे में है, और यह उपयोगकर्ताओं के लिए कैसे उपयोगी हो सकता है।

इससे पहले कि हम शीर्ष Google रैंकिंग कारकों में बात करें, जिनके अनुसार आप अपने वेबसाइट पृष्ठों को अनुकूलित कर सकते हैं, पहले इनके विभिन्न प्रकारों के बारे में जान लेते हैं।

  • On-page SEO: On-page SEO व्यक्तिगत वेब पेजों को उच्च रैंक करने और खोज इंजन में अधिक प्रासंगिक ट्रैफ़िक अर्जित करने के लिए optimize करने का अभ्यास है। सामान्य ऑन-पेज एसईओ प्रथाओं में title tags, content, internal links और URLs को optimize करना शामिल है।
  • Off-page SEO: “Off-page SEO” खोज इंजन परिणाम पृष्ठों (SERPs) के भीतर आपकी रैंकिंग को प्रभावित करने के लिए आपकी अपनी वेबसाइट से बाहर किये गए कार्यों को संदर्भित करता है। Off-page SEO ranking कारकों के लिए अनुकूलन में खोज इंजन और साइट की लोकप्रियता, प्रासंगिकता, विश्वसनीयता और domain authority में सुधार करना शामिल है।
  • Technical SEO: Technical SEO वेबसाइट और सर्वर अनुकूलन को संदर्भित करता है जो search engine spiders (algorithms) को आपकी साइट की organic ranking में सुधार करने में मदद करने के लिए अधिक प्रभावी ढंग से crawl और index करने में मदद करता है।

Google search में सबसे ऊपर रहने के लिए अकेले पैसा देकर Ranking प्राप्त करने पर निर्भर न रहें, बस थोड़े समय और रणनीति के साथ, आप बिना पैसा खर्च किए search engine results page (SERP) पर अपनी स्थिति में सुधार कर सकते हैं।

इन्हे भी पढ़ें:

Internet क्या है और कैसे काम करता है ?

Blogging कैसे शुरू करें?

Keyword Research क्या है और कैसे करें?

Web Hosting क्या है और कहाँ से खरीदें?

Website SEO Ranking Factors in Hindi

यहां हमने आपके लिए “Google search ranking” को improve करने के कुछ proven factors का विवरण दिया है जो समय, रणनीति और dedication के साथ – आपकी Google खोज रैंकिंग को बेहतर बनाने में आपकी सहायता कर सकती हैं:

On-page Website Ranking Factors:

यदि आप अपनी website के on-page segments को सुव्यवस्थित रूप से optimize करते हैं तो Google या किसी अन्य search engine पर ranking प्राप्त करने के लिए on-page factors आपके पेज की क्षमता पर बड़ा प्रभाव डाल सकते हैं। “search engine ranking” को increase” करने वाले सबसे बेहतरीन factors नीचे दिए गए हैं:

1. Keyword Targeting:

आपकी keyword strategy, Google SERP पर अच्छी रैंकिंग के सबसे महत्वपूर्ण कारकों में से है। यदि आप गलत कीवर्ड के लिए रैंकिंग कर रहे हैं तो भले ही आप अच्छी रैंकिंग प्राप्त कर लें लेकिन उसका आपको बहुत ज्यादा फायदा नहीं होगा।

Keyword research, paid और organic search दोनों के लिए search engine marketing के प्रारंभिक चरणों में एक महत्वपूर्ण कदम है। यदि आप content लिखने से पहले सही तरीके से keyword research करें तो आपकी कंपनी/उत्पाद आपके targeted Keywords के साथ Google खोज परिणाम पृष्ठ पर #1 पर rank हो सकते हैं, जिससे आपकी वेबसाइट पर भारी मात्रा में traffic आएगा।

इससे पहले कि आप किसी page के लिए content लिखना शुरू करें, 4-5 संबंधित Keywords की पहचान करें जिन्हें आप target करना चाहते हैं। इन keywords को आपको स्वाभाविक रूप से अपने content में फिट करना होता है और उन्हें पृष्ठ के अन्य on-page तत्वों में भी सम्मिलित करना होता है ताकि उन विशिष्ट keywords के लिए google पर आपकी ranking बेहतर हो सके।

2. Title and Header Tags:

Header tags आपके content topics को specify करने में मदद करते हैं इसके 2 फायदे हैं एक तो यह कि शब्दों के size और bold होने से इसे अधिक पठनीय बनाते हैं और दूसरा header tags में keywords का इस्तेमाल कर आप Google bots को भी अपने targeted keywords के बारे में indications दे सकते हैं।

Google search rank और आपके content के मुख्य भाग में header tags के उपयोग के बीच एक मजबूत संबंध है। वे आपके दर्शकों को अधिक व्यस्त रखते हैं और पृष्ठ पर कंटेंट के अधिक व्यवस्थित ढंग से होने के कारण पढ़ने में आसानी होती है।

Keywords research is one of the best factor to Increase website seo ranking
Keywords Research

3. Meta Description

हालाँकि, meta description एक प्रमुख रैंकिंग कारक नहीं है, लेकिन Google कभी-कभी इसका इस्तेमाल एक featured result snippet के रूप में करता है। साथ ही, यह खोजकर्ताओं को पृष्ठ के बारे में अधिक जानकारी देता है, जो Click through rates को बढ़ा सकता है। लेकिन आपकी वेबसाइट के प्रत्येक page के लिए एक कस्टम description का होना अभी भी महत्वपूर्ण है, विशेष रूप से उन pages के बारे जिन्हें आप search engine में उच्च स्थान पर Rank करना चाहते हैं।

4.Image Optimization (alt-text):

आपकी Images का optimization आपकी website की गति को बढ़ाने और Google bots के द्वारा आपके webpages पर लगी images की पहचान करना आसान बनाने के लिए महत्वपूर्ण है। सुनिश्चित करें कि आपकी सभी website images, compressed हों।

इसके अलावा, आपकी वेबसाइट images में file name अवश्य हो जिनमें targeted keywords शामिल होने चाहिए हैं। साथ ही, target keyword, image alt text का हिस्सा होना चाहिए। यह आपके content optimization को बेहतर और सुव्यवस्थित करता है जिससे की आपकी google ranking बेहतर करने में सहायता मिलती है।

5. Target Keyword in the URL:

Keyword optimization रैंकिंग के लिए महत्वपूर्ण है और यह सुनिश्चित करना ज़रूरी हो जाता है कि आप अपनी साइट content को कैसे व्यवस्थित करते हैं।

ऐसे में, आपके URL में keywords शामिल करना बहुत ज़रूरी factor हो जाता है, इसके अपने फायदे हैं। जब आप targeted keyword को URL में add करते हैं, तो आप यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि Google आपके content को आपके target keywords के प्रति अधिक प्रासंगिक मान्यता दे और उससे जुड़े पहलुओं पर आपको रैंकिंग प्रदान करे।

6. Advantage of Internal links:

जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, search engines bots आपकी वेबसाइट content को crawling and indexing करके काम करते हैं। Crawlers, internal links का उपयोग एक संकेत के रूप में करते हैं जो उन्हें इस जानकारी को analyze और सही तरह से index करने में मदद करता है।

जब एक पेज दूसरे से लिंक होता है, तो वह उस पेज पर अपनी विश्वसनीयता को बढ़ाता है, जिससे की दूसरे page की ranking बेहतर होने में मदद मिलती है। इस strategy को “link juice” कहा जाता है।

search engine पर website ranking के Factors

Internal linking वेबसाइट की bounce rate को बेहतर करने के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि यह एक डोमेन के विभिन्न pages को एक दूसरे से लिंक करता है जिससे की user engagement में अच्छा होता है।

Off-page Website Ranking Factors:

जब भी किसी webpage को रैंक करने की बात आती है तो यह तय करते समय Google कई off-page कारकों को भी ध्यान में रखता है। लिंक उन कारकों में से एक हैं, लेकिन कई अन्य factors भी इसमें शामिल हैं।

उस कारण से, अकेले आपके content के आधार पर search engine पर ranking increase करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है। यहाँ हमने कुछ उदाहरण दिए हैं जो search engine ranking बढ़ाने में सहायता करेंगे:

7. Build High-Quality Backlinks:

Link building सबसे महत्वपूर्ण है – और सबसे चुनौतीपूर्ण SEO रणनीतियों में से एक है। सच्चाई यह है कि किसी भी उच्च गुणवत्ता वाले backlinks के बिना, आपकी वेबसाइट प्रतिस्पर्धी और अधिक traffic वाले keywords के लिए रैंक नहीं पाती है।

Google जैसे Search engines एक ranking signal के रूप में backlinks का उपयोग करते हैं क्योंकि जब कोई एक वेबसाइट दूसरे से लिंक करती है, तो इसका मतलब है कि उनका मानना है कि आपकी website पर दिया गया content उल्लेखनीय है। उच्च गुणवत्ता वाले backlinks आपकी वेबसाइट की search engine result में ranking स्थिति और visibility बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।

8. Guest Post on Relevant Blogs:

पहला बड़ा लाभ reputable, high-authority वेबसाइट से आपकी साइट के लिए natural backlinks है। Google हमेशा अपने algorithm को अपडेट कर रहा है और अक्सर उन marketers को दंडित करता है जो कम समय में black hat techniques का उपयोग कर Search engine में ranking प्राप्त करते हैं।

Guest blogging एक दीर्घकालिक रणनीति है जो समय के साथ आपकी search visibility को बढ़ावा देती रहेगी।

Google आपकी search ranking के लिए इस बात को ध्यान में रखता है, और यहां तक कि एक highly authority publication से एक प्रासंगिक link निम्न-गुणवत्ता वाली साइटों से लिए गए 10 backlinks से अधिक powerful link हो सकता है।

Improve website ranking | SEO factor guest blog
Research for guest blogging websites

Guest posts लिखने के लिए एक उपयुक्त (आपकी वेबसाइट niche के अनुसार) विषय खोजें। उदाहरण के लिए, एक food blog साइट पर technology से संबंधित post प्रासंगिक नहीं है, इसलिए यह जानना महत्वपूर्ण है कि आपकी services क्या हैं और आपको कौन से topic को target करना है।

Guest blogging के लाभ:

  • आप authority साइटों से backlink लेते हैं।
  • लोग आपको एक expert के रूप में देखते हैं।
  • आपकी साइट पर Referral traffic आने लगता है।

9. Fix Broken Links:

आपकी वेबसाइट पर गुणवत्ता लिंक होना, web traffic को बढ़ावा देने और अपनी साइट की Domain Authority को स्थापित करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है, लेकिन 404 errors वाले लिंक आपके user engagement और आपकी search engine ranking दोनों को हानि पहुंचाते हैं।

जब एक broken link को एक updated URL से बदल दिया जाता है, तो आपको अपनी वेबसाइट पर एक backlink वापस मिलता है, और आपका respective page अधिक useful और SEO-friendly हो जाती है।

10. Q&A Sites and Niche Forums:

इस तकनीक से आप अपने ब्लॉग के लिए तत्काल, target audience प्राप्त कर सकते हैं। question & answer साइटों और niche forums का उपयोग करें।

Q & A साइटें और niche फ़ोरम आपकी audience तक पहुँचने और अपने विशिष्ट समुदाय के साथ जुड़ने के कुछ बेहतरीन तरीके हैं। वे आपके link-building और SEO ranking को बढ़ा सकते हैं, अपना व्यवसाय की online पहुँच को बढ़ा सकते हैं, और आपको अधिक ब्लॉग ट्रैफ़िक का लाभ दिला सकते हैं।

Get 47% Discount on Green Bar Single-domain EV SSL

5 reasons क्यों आपको Question & Answer forums पर भी ध्यान देना चाहिए:

  • नए ग्राहक खोजें और विकसित किये जा सकते हैं।
  • Link Building: अपनी लिंक बिल्डिंग और एसईओ बढ़ाने के लिए साइट्स का उपयोग करें।
  • Improve Your SEO:अधिकांश प्रश्नोत्तर साइटें Google (और अन्य) खोज परिणामों में दिखाई देती हैं। अपने कीवर्ड से संबंधित प्रश्न पूछें और उत्तर दें।
  • Web traffic सीधे अपने ब्लॉग पर भेजें: अपने Q & A प्रोफ़ाइल में अपनी Blog साइट का link शामिल करें।
  • Crowdsource your market: इन साइटों पर लोग आपको अपनी समस्याएं बताते हैं। अपने उपभोक्ता अनुसंधान को बढ़ावा देने के लिए उनका उपयोग करें।

11. Social Bookmarking:

जब Google डेटा को अपडेट करता है और संग्रहीत करता है तो उसे indexing कहा जाता है।

Social bookmarks, Google bots को आपका content खोजने और समझने में मदद करते हैं। यह indexing प्रक्रिया को गति देता है। हालाँकि, जहां तक रैंकिंग की बात है, Google ने सोशल मीडिया को बहुत अधिक वरीयता नहीं दी है, लेकिन जितना अधिक आप अपने blog को social networks पर link करते हैं, उतने ही अधिक लोग आपके blog पर जाएँगे, जिससे आपका website traffic बढ़ेगा।

Technical Google ranking factors

वैसे तो, technical SEO, on-page SEO का ही हिस्सा है, जो उच्च रैंकिंग प्राप्त करने के लिए आपकी वेबसाइट पर तत्वों को बेहतर बनाने पर केंद्रित है। Technical SEO एक वेबसाइट में अपने पृष्ठों की रैंकिंग बढ़ाने के लिए एक वेबसाइट के तकनीकी पहलुओं में सुधार करने के लिए संदर्भित करता है। एक वेबसाइट बनाना, सर्च इंजन के लिए crawl और समझने में आसान, technical optimization इसके अंतर्गत आते हैं।

Google Ranking कैसे Improve करें | increase website speed
Increase Website Speed

12. Site and Page Speed:

इसका सरल उत्तर यह है कि पेज की गति organic ranking को प्रभावित करती है। पृष्ठ गति एक प्रत्यक्ष ranking factor है, जो Google के algorithmic update के बाद से अधिक प्रासंगिक हो गया है।

हालांकि, bounce rate में वृद्धि और downtime को कम करके website speed अप्रत्यक्ष रूप से रैंकिंग को प्रभावित कर सकती है।

उपयोगकर्ता आसान browsing अनुभव की उम्मीद करते हैं, यही वजह है कि पेज स्पीड एक महत्वपूर्ण ranking factor है। SEO ranking improve करने के लिए अपनी साइट का audit करते समय इसे हमेशा ध्यान में रखें।

website speed test करने के लिए आप market में उपलब्ध tools को इस्तेमाल कर सकते हैं, Google द्वारा दिया गया PageSpeed Insights सबसे अच्छे free tools में से एक है, इसके अलावा आप GTmetrix जैसे 3rd party tools भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

13. Usability on Mobile

Google उपयोगकर्ताओं के लिए बनाया गया है – उन लोगों के लिए जो internet पर कुछ न कुछ search करते रहते हैं। समय और टेक्नोलॉजी बदल रहे हैं, आज, उपयोगकर्ता मोबाइल उपकरणों के माध्यम से internet तक पहुंच रहे हैं और Google उसी के अनुसार काम कर रहा है।

इसलिए, यह इस कारण से है यह बहुत महत्वपूर्ण तथ्य हो जाता है क्योंकि आपकी वेबसाइट ऐसी होनी चाहिए है जो Google उपयोगकर्ताओं की आवश्यकताओं को पूरा करती हैं।

Gator Website Builder

अगर आपकी साइट का desktop version के लिए अच्छी है, तो यह ज़रूरी नहीं है की आपकी search engine ranking मोबाइल के लिए भी अनुकूलित हो, ऐसा नहीं होने पर आप अपने potential customers को खो सकते हैं।

यह सुनिश्चित करने के लिए हमेशा अपने webpages का पूर्वावलोकन करें कि वे केवल desktop ही नहीं, बल्कि विभिन्न प्रकार के उपकरणों में आसानी से accessible हैं।

Website Ranking Takes Time: Conclusion

ध्यान रखने योग्य सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि search results pages पर website ranking को improve करने में समय लगता है।

ऐसा नहीं है कि यदि आप अपनी वेबसाइट को आज सभी रैंकिंग कारकों के लिए optimize करते हैं, तो यह कल अचानक से search engine पर नंबर एक स्थान पर दिखाई देने लगे। आपकी साइट को Google ranking में सबसे ऊपर और प्रासंगिक बनाए के लिए optimization प्रक्रिया में निरंतर प्रयास की आवश्यकता होती है।

यदि आप सोच रहे हैं कि किसी नई वेबसाइट को कैसे रैंक किया जाए, तो याद रखें कि इस लेख में बताए गए 13 तरीके आपकी “website ranking को improve” करने के लिए आवश्यक हैं।

हमें उम्मीद है कि आपने हमारी पोस्ट “Google Ranking कैसे Improve करें” समझने के लिए इस step by step मार्गदर्शिका का आनंद लिया।

अब हम उम्मीद करते हैं कि आपके सभी doubts clear हो गए होंगे, और साथ ही जानना चाहेंगे कि:

इस गाइड की कौन सी तकनीक आप पहले आज़माने जा रहे हैं?

क्या आप आंतरिक लिंकिंग शुरू करने जा रहे हैं?

या हो सकता है कि आप अपने organic CTR (Click Through Rate) में सुधार करना चाहते हैं।

यदि आपको किसी भी सन्दर्भ में कुछ पूछना हो या फिर अपनी राय हमें देनी हो तो आप comment में हमें बता सकते हैं।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!