डिजिटल मार्केटिंग क्या है? What is Digital Marketing in Hindi

आज Internet कितना सुलभ है, क्या आप विश्वास करेंगे कि अगर मैं कहूं कि हर दिन ऑनलाइन प्लेटफॉर्म का उपयोग करने वाले लोगों की संख्या बढ़ रही है? Digital Marketing, Online Marketing, इंटरनेट विज्ञापन … जो भी आप इसे कहते हैं, इन दिनों आपकी कंपनी को Internet Marketing करना बड़ी बात है। पिछले एक दशक में Internet का उपयोग दोगुना से अधिक हो गया है और इस बदलाव ने बड़े पैमाने पर प्रभावित किया है कि लोग उत्पादों को कैसे खरीदते हैं और व्यवसायों के साथ बातचीत करते हैं।

आज, इसका मतलब है कि आपको अपने दर्शकों से मिलने की जरूरत Internet है जहां वे पहले से ही समय बिता रहे हैं, ViralBites में, हम Internet Makreting के बारे में बहुत सारी बातें करते हैं जो ग्राहकों को ऑनलाइन संलग्न करने के लिए एक बहुत प्रभावी तरीका है। लेकिन हम अभी भी Internet Marketing के बारे में लोगों से बहुत सारे प्रश्न प्राप्त करते हैं। इसलिए, हमने उन्हें जवाब देने का फैसला किया।

प्रत्येक प्रश्न को पढ़ने के लिए नीचे दिए गए table पर क्लिक करें, और यह देखने के लिए पढ़ते रहें कि आज Digital Marketing कैसे की जाती है।

Digital Marketing kya hai hindi

डिजिटल मार्केटिंग (Digital Marketing) क्या है?

Digital Marketing इंटरनेट, सोशल मीडिया, मोबाइल फोन, या किसी अन्य डिजिटल माध्यम से डिजिटल तकनीकों का उपयोग करके उत्पादों या सेवाओं का promotion है। आधुनिक Marketing’ का समर्थन करने के लिए Internet और अन्य Digital Media और प्रौद्योगिकी के उपयोग ने Academics और Professionals दोनों द्वारा बनाई गई लेबल और techniques की एक शानदार रेंज को जन्म दिया है।

डिजिटल मार्केटिंग कैसे काम करती है? How Does Digital Marketing Work?

डिजिटल मार्केटिंग किसी भी व्यवसाय के लिए एक बढ़िया विकल्प है। Digital Marketing विभिन्न मार्गों के माध्यम से एक प्रमुख Keyword result तक पहुंचने के लिए विभिन्न रणनीतियों का उपयोग करता है। ये तकनीक सोशल मीडिया, ऐप, मोबाइल के अनुकूल साइट, स्थानीय निर्देशिका और विज्ञापन आदि हो सकते हैं।

आपके लिए यह समझना महत्वपूर्ण है कि डिजिटल मार्केटिंग कैसे काम करती है ताकि आप डिजिटल मार्केटिंग अभियानों के बारे में बेहतर निर्णय ले सकें।

जिस प्रकार किसी भी कंपनी के सभी कर्मचारी एक ही मकसद के साथ एक ही संगठन के लिए काम करते हैं, इसी तरह, ट्रैफ़िक उत्पन्न करने, जागरूकता पैदा करने और व्यापार के लिए वफादार ग्राहकों में तब्दील होने के लिए सभी डिजिटल मार्केटिंग रणनीतियाँ एक साथ काम करती हैं।

हालांकि, कुछ प्रकार के व्यवसायों को विभिन्न प्रकार के डिजिटल विज्ञापन से अधिक लाभ होगा। आइए एक नजर डालते हैं कि कौन सी रणनीतियां बिजनेस-टू-कंज्यूमर (B2C) कंपनियों और बिजनेस टू बिजनेस (B2B) कंपनियों के लिए सबसे अच्छा काम करती हैं।

इसी विषय को और अधिक विस्तार से समझने के लिए हमने डिजिटल मार्केटिंग के सभी पहलुओं को इस आर्टिकल में वर्णित किया है:

Digital Marketing Plan क्या है?

एक डिजिटल मार्केटिंग प्लान आपके डिजिटल अभियानों या कार्यों के लिए सभी प्लानिंग के विवरणों को साझा करने का एक तरीका है। नीचे कुछ महत्वपूर्ण विचार दिए गए हैं:

  • Short, medium- and long-term business goals.
  • The strategies to achieve the goals at the digital level.
  • The channels to use.
  • Action and development plans.
  • Investment and budget.
  • The timing and roadmap.

एक Online Marketing plan की संरचना को परिभाषित करने वाले चरणों को विकसित करने से पहले, आपको अपने निगम के online domain, अपने targets, उन चैनलों में सहज महसूस करने की आवश्यकता है, जहां आपको उपस्थित होना चाहिए, और आपकी competitor कौन है और वे क्या करते हैं।

Internet Marketing के प्रमुख घटक (Components) क्या हैं?

Internet Marketing के प्रमुख घटक (Components) क्या हैं?

जैसा की आप सभी जानते ही है के आज के समय में सभी चीज़े इंटरनेट के साथ जुड़ रही हैं ऐसे में आपके बिज़नेस का डिजिटल प्लेटफार्म पर होना बहुत जरुरी हो जाता है। आज, आपके ग्राहक ऑनलाइन हैं। डिजिटल मार्केटिंग संचार के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक बन गया है क्योंकि आप अपने ग्राहकों के साथ उनके पसंदीदा चैनलों में जुड़ सकते हैं।

1. Search Engine Optimization (SEO)

यह search engine result पृष्ठों में आपकी website को “रैंक” में उच्चीकृत करने की प्रक्रिया है, जिससे आपकी वेबसाइट को प्राप्त होने वाले कार्बनिक (या मुफ़्त) ट्रैफ़िक की मात्रा बढ़ जाती है। SEO से लाभ उठाने वाले चैनलों में वेबसाइट, ब्लॉग और इन्फोग्राफिक्स शामिल हैं।

सबसे व्यापक रूप से उपयोग किए जाने वाले search engines में Google, Bing और Yahoo शामिल हैं। डिजिटल मार्केटिंग मैनेजर मजबूत रैंकिंग बनाए रखने के लिए लीवर के अनुकूलन पर ध्यान केंद्रित करते हैं – जैसे Keywords, Crosslinks, Backlinks और Content. जब आपकी वेबसाइट search engine परिणाम पृष्ठों (SERP) के शीर्ष पर आ जाती है, तो आपके व्यवसाय से संबंधित उत्पादों या सेवाओं की खोज करते समय अधिक योग्य लीड आपको मिलेंगे और आपसे संपर्क करेंगे।

आपकी वेबसाइट पर योग्य ट्रैफ़िक उत्पन्न करने के लिए SEO के लिए कई तरीके हैं। इसमें शामिल है:

  1. On-page SEO: आपके वेबसाइट पृष्ठ पर पाए जाने वाले कीवर्ड-समृद्ध सामग्री से संबंधित। High search volume और अर्थ वाले कीवर्ड का उपयोग करके, आप SERPs पर उच्च रैंकिंग की एक उच्च संभावना खड़े करते हैं।
  2. Off-Page SEO: आपके पृष्ठ से होने वाली गतिविधियों से संबंधित और आपकी रैंकिंग को प्रभावित कर सकता है। एक अच्छा उदाहरण आपके backlinks हैं। बैकलिंक्स में अन्य वेबसाइट शामिल होती हैं जो आपके और उनके relative authorities का नेतृत्व करती हैं।
  3. Technical SEO: इस बात पर ध्यान केंद्रित किया जाता है कि आपके पृष्ठ की कोडिंग कैसे की जाती है, image optimization करने और एक अच्छी तरह से संरचित डेटा रखने से, आप अपनी वेबसाइट की लोडिंग गति बढ़ा सकते हैं।

2. Social Media Marketing:

सोशल मीडिया आपको वर्तमान और संभावित ग्राहकों से जुड़ने की अनुमति देता है – और उनके साथ संबंध विकसित करता है। यदि उनके पास आपके उत्पादों और सेवाओं के बारे में प्रश्न हैं, तो वे आपको सीधे सोशल मीडिया पर कनेक्ट और पूछ सकते हैं।

आपको अपनी Brand जागरूकता में सुधार करने और अपने Targeted audience के साथ एक मजबूत संबंध बनाने के लिए सामाजिक रणनीति पर काम करने और Social Media Campaigns निर्माण करने की आवश्यकता है।

आपके व्यवसाय के लिए सोशल मीडिया क्या करता है?

  1. Generate new leads
  2. Drive more traffic to your website
  3. Increase brand awareness
  4. Improve brand engagement
  5. Provide social customer service
  6. Grow revenue

सोशल मीडिया मार्केटिंग में आप जिन चैनलों का उपयोग कर सकते हैं उनमें शामिल हैं:

  • Facebook.
  • Twitter.
  • LinkedIn.
  • Instagram.
  • Snapchat.
  • Pinterest.

3. Paid Search: PPC & CPM

एसईओ बहुत समय लगता है और परिणाम देखने से पहले थोड़ा धैर्य की आवश्यकता होती है। Paid marketing विज्ञापनों के माध्यम से खोज परिणामों के पहले या दूसरे पृष्ठ पर तुरंत दिखाने का सबसे अच्छा तरीका है। उदाहरण के लिए, Google AdWords आपको कुछ Keywords या phrase वाक्यांशों को लक्षित करने और उन उपयोगकर्ताओं को बढ़ावा देने की अनुमति देता है।

अन्य चैनल जहां आप पीपीसी का उपयोग कर सकते हैं, में शामिल हैं:

  • Bing Ads
  • Paid ads on Facebook:
  • Twitter Ads campaigns:
  • Sponsored Messages on LinkedIn:
  • Quora Ads

विज्ञापन केवल उन उपयोगकर्ताओं को दिखाए जाते हैं जो आपके द्वारा चुने गए कीवर्ड को सक्रिय रूप से खोज रहे हैं। paid search advertise के दो मुख्य प्रकार हैं – Pay Per Click (PPC) और Cost Per Milli (CPM)। पीपीसी के साथ, आप केवल तभी भुगतान करते हैं जब कोई आपके विज्ञापन पर क्लिक करता है।

4. Content Marketing:

प्रभावी Content Marketing प्रकृति में बाहरी रूप से प्रचारित नहीं है, बल्कि उन उपभोक्ताओं को शिक्षित और प्रेरित करने का काम करता है जो जानकारी मांग रहे हैं। जब आप ऐसी सामग्री प्रदान करते हैं जो आपके दर्शकों के लिए प्रासंगिक है, तो यह आपको एक सूचना के भरोसेमंद स्रोत के रूप में सुरक्षित कर सकती है,

कम जानकारी और व्यवस्थित रूप से न लिक्खे गए आर्टिकल से आप अपने भरोसेमंद ऑडियंस को खो सकते है, इसलिए कंटेंट मार्केटिंग में यह ध्यान रखना ज़रूरी है की आपके ग्राहकों को उनकी आवशयकता के अनुसारी समस्त जानकारी प्राप्त हो।

5. Email marketing:

ईमेल मार्केटिंग संभावनाओं को पोषित करने और उन्हें अपने ब्रांड और सेवाओं की ओर आकर्षित करने के लिए इंटरनेट मार्केटिंग के उत्पादक तरीकों में से एक है। ईमेल मार्केटिंग ग्राहकों के साथ संपर्क बनाए रखने के साथ-साथ उन्हें आपके उत्पादों और सेवाओं का गहराई से वर्णन करने का एक शानदार तरीका है। इसके अलावा, यह व्यावसायिक लक्ष्यों तक पहुंचने और अपने ग्राहक के साथ संवाद करने के लिए कुशल और लागत प्रभावी तरीकों में से एक है।

6. Video marketing:

वीडियो मार्केटिंग कंपनियों को ग्राहकों के साथ अधिक आकर्षक और इंटरैक्टिव तरीके से जुड़ने में सक्षम बनाता है। आप उत्पाद लॉन्च, घटनाओं और विशेष घोषणाओं का प्रदर्शन कर सकते हैं, साथ ही शैक्षिक सामग्री और प्रशंसापत्र भी प्रदान कर सकते हैं। YouTube और Vimeo वीडियो साझा करने और विज्ञापन करने के लिए सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले प्लेटफ़ॉर्म हैं।

निष्कर्ष

उपरोक्त components, Internet Marketing के मूल तत्व हैं, और इस डिजिटल युग में markeitng गतिविधियों को पूरा करने के लिए आपको online मार्केटिंग रणनीतियों को संरचना, सटीक और उद्देश्य प्रदान करने के लिए marketing campaigns के मजबूत आधार की आवश्यकता है।

यदि आपके पास पहले से एक website है, तो आप अपने कुछ प्रतिस्पर्धियों से आगे हैं। अपनी market value बढ़ाने के लिए इस अवसर को बर्बाद न करें। एक ठोस Digital Marketing strategy एक असफल व्यवसाय या एक सफल के बीच अंतर हो सकती है। पुराने marketing प्रयास सिर्फ अपने दम पर अपने ब्रांड को बचाए नहीं रख सकते। डिजिटल मार्केटिंग समय और निवेश के लायक है।

You may also like...

1 Response

  1. […] बाजार में ऑनलाइन खरीदारी की धूम है। Internet Marketing एक व्यवसाय या ब्रांड और उसके उत्पादों […]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

CommentLuv badge

error: Content is protected !!