Blogging कैसे शुरू करें? Step by Step Guide to Start Blog in Hindi

क्या आप एक आसान, Step-by-Step Guide की तलाश कर रहे हैं कि “Blogging कैसे शुरू करें?” यदि आप अपने विचारों, भावनाओं और विशेषज्ञता को साझा करने के लिए एक अच्छा तरीका खोज रहे हैं, तो यह Blogging शुरू करने का एक अच्छा समय है।

हमने देखा है कि बहुत से लोगों ने अपनी दैनिक नौकरी छोड़ दी और पैसे कमाने के लिए अपना ब्लॉग शुरू किया।

यदि आप मेरी तरह उनमें से एक बनना चाहते हैं, तो आप एक ब्लॉगर के रूप में अपना करियर शुरू करने के लिए सही जगह पर पहुँच गए हैं।

इस गाइड को पढ़ने में 25 मिनट का समय लगेगा। हां, यह बहुत अधिक पढ़ने वाला हो सकता है, लेकिन मैं वह सब कुछ साझा कर रहा हूं जो नए ब्लॉगर को आगामी वर्षों में ब्लॉग शुरू करने के लिए जानना चाहिए।

यदि आपके पास इस guide के बारे में कोई प्रश्न हैं या चरणों के साथ फंस गए हैं, तो मुझे आपकी सहायता करने में खुशी होगी। आप नीचे कमेंट करके हमसे पूछ सकते हैं और सलाह मांग सकते हैं।

यहां हम आपको हर कदम पर नेविगेट करने में मदद करने के लिए हैं ताकि आप अपना पहला नाम प्रकाशित करने के लिए अपना डोमेन नाम चुनने से लेकर ब्लॉग से पैसे कमाने तक की पूरी जानकारी प्रदान करने की कोसिस कर रहे हैं।

तो आगे इस ब्लॉग को अंत तक पढ़े ताकि आपको “Blogging क्या है और कैसे शुरू करे?” इस बारे में सम्पूर्ण जानकारी मिल सके।

Blog kaise shuru kare hindi | Blogging क्या है और कैसे शुरू करे
Blogging Kya Hai in Hindi

Blogging क्या है? What is Blogging?

Table of Contents

“Blogging ” शब्द को सुनने वाले बहुत से लोग यह समझने में विफल रहते हैं कि “Blog ” क्या है या किसी को कैसे बनाया या लिखा जाता है, और यह उनके जीवन को कैसे प्रभावित या सुधार सकता है।

Blogging से तात्पर्य लेखन, फोटोग्राफी और अन्य मीडिया से है जो ऑनलाइन प्रकाशित किये जाते हैं। Blogging ने व्यक्तियों के लिए डायरी-शैली की प्रविष्टियों को एक अवसर दिया है की वे अपनी भावनाओं, ज्ञान और अपनी विशेषज्ञता को और लोगों तक भी पहुंचा सकें।

चूँकि एक Blog केवल व्यक्तिगत उपयोग के लिए हो सकता है, या फिर एक विशेष समूह के साथ जानकारी साझा करने या जनता को जोड़ने के लिए बनाया जा सकता है, एक ब्लॉग स्वामी इच्छानुसार अपने ब्लॉग को निजी या सार्वजनिक उपयोग के लिए सेट कर सकता है।

यह भी पढ़ें

Internet क्या है और कैसे काम करता है?

Digital Marketing क्या है?

घर बैठे Online इंटरनेट से पैसे कैसे कमाएं?

Blogging कैसे काम करती है?

ब्लॉगिंग एक वेबसाइट प्राप्त करने और उस पर content प्रकाशित करने के रूप में सरल है। Blogging के लिए content कुछ भी हो सकता है, जो की ब्लॉग  शुरू करने वाले के इंटरेस्ट, पैशन और ज्ञान पर निर्भर करता है। उदाहरण के लिए किसी  विशेष विषय में रूचि रखने वाले व्यक्ति एक डोमेन नाम खरीद सकते हैं और वेबसाइट खुद बना सकते हैं।

HTML Coding में कम ज्ञान वाले लोग WordPress या Wix जैसी साइटों के साथ एक खाता बना सकते हैं जो web designing और Content प्रकाशित करने की प्रक्रिया को सरल बनाते हैं।

जब कोई Blog इंटरनेट पर सार्वजनिक रूप से सुलभ हो जाता है, तो कोई भी व्यक्ति आमतौर पर ब्लॉग के स्वामी की व्यक्तिगत या व्यावसायिक वेबसाइट, उनके social media profile, ईमेल और Google जैसे search engine पर उस विषय से सम्बंधित Keyword सर्च कर उपलब्ध लिंक के माध्यम से ब्लॉग पा सकता है।

Blogging कैसे शुरू करे?
Search a Keyword on Google and See the Number of Results

Blogging कैसे शुरू करे?

7 Steps में समझें  एक Blog कैसे शुरू करें:

इन चरणों का पालन करते हुए लगभग 20 मिनट में ब्लॉग बनाने का तरीका जानें:

  1. अपनी रुचि के अनुसार कोई विषय चुनें।

यदि आप एक ब्लॉग बनाना चाहते हैं, तो आपको एक क्रांतिकारी विचार की आवश्यकता नहीं है। लेकिन, आपके ब्लॉग को कुछ विशेष विषय पर केंद्रित होना चाहिए।

  • एक ब्लॉग नाम चुनें।

अपने ब्लॉग के लिए एक वर्णनात्मक नाम चुनें।

  • अपना ब्लॉग ऑनलाइन प्राप्त करें।

अपने ब्लॉग को रजिस्टर करें और होस्टिंग प्राप्त करें।

  • अपने ब्लॉग को कस्टमाइज़ करें।

एक मुफ्त ब्लॉग डिज़ाइन टेम्पलेट चुनें और इसे ट्वीक करें।

  • अपनी पहली पोस्ट लिखें और प्रकाशित करें।

मज़ा हिस्सा! यह blogging के सबसे मजेदार काम में से एक है।

  • अपने ब्लॉग का प्रचार करें।

अपने ब्लॉग को पढ़ने के लिए और लोगों को प्राप्त करें।

  • Blogging से पैसे कमाएँ।

अपने ब्लॉग को Monetize करने के लिए कई विकल्पों में से चुनें।

यहाँ पर हमने blogging शुरू करने के बारे में step by step आपको एक overview दिया है, अब सवाल आता है के ये सभी steps जो दिए गए हैं इनका पालन करके “Blogging कैसे शुरू करें?”

तो आईये आगे इस लेख में हर एक स्टेप को विस्तार से समझने का प्रयास करते हैं:

Step 1. Blogging के लिए विषय का चुनाव करे.

यह सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है, और कई नए Bloggers इस बिंदु पर फंस जाते हैं और सही “Niche” का चुनाव करने में ही काफी समय लगा देते हैं।

क्या आपको पता था? 99% Bloggers छह महीने में ही “Blogging” करना छोड़ देते हैं क्योंकि वे उस Subject को चुनते हैं जिसके बारे में उनकी रूचि नहीं हैं।

Niche एक विषय की तरह है लेकिन एक साधारण विषय नहीं है क्योंकि इसमें कई विषय हो सकते हैं।

एक आला चुनना इसलिए अधिक महत्ता रखता है क्योंकि गलत niche चुनने पर ये होगा के शुरुआती समय आप में तेज़ी से काम करना तो शुरू कर देंगे लेकिन कुछ महीने काम करने के बाद बोर होने लगेंगे।

क्या आप अभी भी confused हैं?”

आईये इस बात को समझने का प्रयास करते हैं। जब आपके ब्लॉग के “Niche” को चुनने की बात आती है, तो यहाँ पर दो प्रश्न बहुत महत्वपूर्ण हो जाते हैं।

1. क्या आपको इस विषय के बारे में मज़ा आता है?

यदि आपको विषय पसंद नहीं है, तो यह आपके लेखन में दिखाई देगा। आप जो भी विषय चुनते हैं, आपको उसमे रूचि होनी चाहिए है, और स्वाभाविक रूप से इसके बारे में उत्सुक रहेंगे।

इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि आपके चुने विषय में  आपको पर्याप्त रुचि है और लोग आपके टॉपिक से संबंधित विषयों की खोज करते हैं।

Blogging की Niche कैसे चुनें | How to choose a blogging niche
Blogging की Niche कैसे चुनें ?

इस प्रश्न का उत्तर देने में मदद के लिए, हम कुछ क्षेत्रों की ओर देखने का सुझाव देते हैं:

  • Talant: क्या कुछ ऐसा है जिसमे आप स्वाभाविक रूप से प्रतिभाशाली हैं? शायद एक खेल, खेल या संगीत वाद्ययंत्र।
  • Career: आपके वर्तमान कैरियर के बारे में लिखना और अपना अनुभव बाकि लोगों के साथ साझा करना एक शानदार विषय हो सकता है।
  • Interests: क्या कोई ऐसा विषय है जिसे आप सिर्फ सीखना पसंद करते हैं? उन चीजों के बारे में सोचें जो आप अपने खाली समय में करते हैं।

Action step: आप 10 – 15 विषयों को लिखें जिनमे आप रुचि रखते हैं। एक शब्द दस्तावेज़ या कागज की शीट लो और वास्तव में यह उस पर लिक्खें। यह आपके विचारों को केंद्रित रखने में आपकी सहायता करेगा।

2. क्या दूसरे लोग भी यह विषय पसंद करते है?

एक और महत्वपूर्ण बात यह भी है कि जिस भी विषय में आपको रूचि इंटरनेट पर बाकि लोग भी उसके बारे में सर्च कर रहे हों।

यह सुनिश्चित करना बहुत ज़रूरी है क्योंकि अगर आप किसी ऐसे topic का चुनाव कर लेते हैं जिसके बारे में लोग जानने या पढ़ने की इच्छुक नहीं हैं तो आपकी मेहनत बेकार हो जाएगी।

Step 2: एक Blogging Platform का चुनाव करें

एक Blog से एक नियमित साइट को अलग करने वाला Blogging platform क्या है। यह एक प्रकार से Software है जो प्रभावी रूप से एक वेबसाइट को कार्यात्मक Blog  के रूप में कार्य करता है।

ब्लॉग्गिंग प्लेटफार्म आपको Content Management की सुविधा जैसे post, page, श्रेणियाँ, Tag, Image Optimization, post optimization प्रदान करता है, साथ ही search engine optimization के लिए एक ब्लॉग को सक्षम बनता है।

इंटरनेट पर बहुत सारे Blogging platforms हैं जिनमे से इच्छुक Bloggers चुन सकते हैं, इनमे से कुछ सबसे लोकप्रिय WordPress, Blogger,और Tumblr हैं।

यदि आप एक ब्लॉग शुरू करना चाहते हैं, तो केवल एक ही प्लेटफॉर्म है जिसकी मैं भी सलाह देता हूं:

आप यकीन करेंगे अगर मैं कहूँ आप जिस ब्लॉग को पढ़ रहे हैं वह भी WordPress पर बना हुआ है, बल्कि यह इंटरनेट पर सभी वेबसाइटों के 33% को भी अधिकार देता है। आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली प्रत्येक वेबसाइट का लगभग एक-चौथाई से अधिक WordPress द्वारा संचालित होता है।

Blog शुरू करने के लिए WordPress सबसे अच्छा platform क्यों है?

यदि आप वर्डप्रेस के प्रभावशाली बाजार हिस्सेदारी से चकाचौंध नहीं हैं, तो यहां कुछ वास्तविक ठोस कारण हैं कि वर्डप्रेस आपके ब्लॉग को शुरू करने के लिए सबसे अच्छा मंच है:

  • इसका उपयोग करना आसान है – WordPress सरल उपयोग करने के लिए पर्याप्त है यदि आप Technical background से नहीं हैं फिर भी ब्लॉग पोस्ट प्रकाशित कर सकते हैं।
  • इसका एक बहुत बड़ा समुदाय है – WordPress इतना लोकप्रिय है कि यदि आप कभी भी किसी समस्या का सामना कर रहे हों तो मदद पाना आसान है।
  • कार्यक्षमता को जोड़ना आसान है – “Theme” और “Plugins” के होने से, Blog Optimization आसान हो जाता है साथ ही आप अपनी सहजता के अनुसार आपका ब्लॉग डिज़ाइन कर सकते हैं और बिना किसी विशेष तकनीकी ज्ञान की आवश्यकता के कार्य करना आसान होता है।

Step 3. Blog के लिए नाम चुनें

एक डोमेन नाम एक ब्लॉग शुरू करने का एक अनिवार्य हिस्सा है जहां लोग आपसे ऑनलाइन संपर्क कर सकते हैं।

जब आपके Blog का नाम चुनने की बात आती है, तो आपके पास अनगिनत विकल्प होते हैं। हम हमेशा सुझाव देते हैं कि आप कोई ऐसा नाम चुने जो की आसानी से लोगों को याद रह जाये।

आप अपने खुद के नाम, अंतिम नाम या दोनों के कुछ संयोजन का उपयोग कर सकते हैं। या फिर, ताकि आप अपने ब्रांड के रूप में अपने नाम का प्रचार कर सकें।

Domain name का चुनाव करते वक़्त सिर्फ तीन बातो का ध्यान रखे।

  • याद करने में आसान हो
  • अधिक लम्बा न हो
  • Blogging के विषय से संबंधित हो
  • अपने डोमेन नाम में संख्या और हाइफ़न से बचें
  • हमेशा TLD एक्सटेंशन का उपयोग करें – मैं आपको डोमेन एक्सटेंशन जैसे .com का उपयोग करने की सलाह देता हूं क्योंकि यह विश्व स्तर पर काम करता है।

आपका डोमेन नाम पहली चीज है जो आपके Blog पर आने पर सबसे पहले आगंतुक देखते हैं। एक डोमेन नाम केवल First Impression के लिए नहीं है, यह SEO और आपके Product या Services की बिक्री में का एक प्रमुख भूमिका निभाता है।

If you want to start a blog | buy domain name

अब जब आपने डोमेन नाम चुन लिया है तो सवाल यह आता है की यह डोमेन उपलब्ध हैं या नहीं और अगर है तो “हम Domain कैसे खरीद सकते हैं?”

मैं Bluehost के ” target=”_blank” rel=”noreferrer noopener nofollow”>Domain Name Checker का उपयोग करना पसंद करता हूं। आप अपने चुने हुए नामों की उपलब्धता जानने के लिए एक समय में प्रत्येक संभावित नाम टाइप करके देख सकते हैं।

मैं आपको Bluehost के साथ जाने की ही सलाह दूंगा। यह कंपनी न केवल एक सस्ती hosting प्रदान करती है, बल्कि यह WordPress द्वारा भी दृढ़ता से सिफारिश की जाती है। आज इसका दुनिया भर में 2. 5 मिलियन से अधिक वेबसाइटों द्वारा उपयोग किया जा रहा है।

Step 4. एक Web Hosting का चुनाव करें

अब web host चुनने का समय आ गया है। यह पहली बार में जटिल लग सकता है, लेकिन चिंता करने की कोई बात नहीं है। यह सुनने में जितना मुश्किल लगता है उससे कहीं ज्यादा आसान है।

Web Hosting क्या है? आपकी होस्टिंग कंपनी यह सुनिश्चित करने के लिए सभी तकनीकी सेवाएं प्रदान करती है इसलिए आपका ब्लॉग शुरू करने के step में यह यह बहुत महत्वपूर्ण है।

Hosting कंप्यूटर की हार्ड डिस्क की तरह है, जिसने आपके सभी डेटा (Images, पोस्ट, पेज, और अन्य चीज़ों) को संग्रहीत किया और आपके डेटा को सुरक्षित रखा जाता है।

यहाँ आपके Blog की सभी फाइलें संग्रहीत की जाती हैं और जब कोई व्यक्ति उस तक पहुंचने का प्रयास करता है तो आपके Blog को दिखाता है।

इंटरनेट पर आपको होस्टिंग सेवाएं प्रदान करने वाली बहुत सी कंपनियां मिल जाएँगी लेकिन इसमें एक समस्या है।

समस्या यह है कि सस्ती Web hostings का Load Time बहुत अधिक हो सकता है जिससे की आप कुछ समय बाद परेशान हो जाओगे और नए provider की तलाश करने लगोगे।

जब मैंने Blogging शुरू की, तो मैंने सस्ते hosting खरीदने की कोशिश की लेकिन लोड समय बहुत अधिक था।

फिर, मुझे Bluehost के बारे में पता चला और इसे खरीदने के बाद, मेरे ब्लॉग का लोड समय नाटकीय रूप से घट गया।

एक नए ब्लॉग के लिए, आप Bluehost या फिर Hostgator का चुनाव कर सकते हैं, यह दुनिया भर के शीर्ष Bloggers द्वारा उपयोग की जाती हैं और अपनी ग्राहक सेवा और विश्वसनीयता के लिए ही जाने जाते हैं।

इस भाग में, मैं आपको मार्गदर्शन दूंगा कि आप किस प्रकार Domain खरीदकर Bluehost होस्ट कर सकते हैं.

अपने पहले Blog के लिए Hosting खरीदने के लिए दिए गए Instructions का पालन करें:

1.अपना पहला ब्लॉग शुरू करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

यह आपको कंपनी के नीचे उल्लेखित homepage पर पहुंचेंगे, जहां आपको अगले चरण पर आगे बढ़ने से पहले नियम और शर्तों को पढ़ने की सलाह दी जाती है।

How to start a blog in hindi | buy web hosting
2. अपनी आवश्यकता के अनुसार Hosting Plan चुनें

अपने बजट और जरुरत के अनुसार एक Hosting Plan का चयन करें जिसके साथ आप अगले चरण की ओर बढ़ सकें। सही Plan का चयन करना आपके लिए कम कीमत को ध्यान में रखे बिना आसान होगा क्योंकि अगर आप अब तक Website शुरू करने के बारे में सुनिश्चित कर चुके हैं ओर अपना एक Blog शुरू करने का इरादा रखते हैं।

How to start blog |  Purchase web hosting for your blog
अपना Web Hosting Plan चुनें

ध्यान रहे, जो लोग अभी भी योजना बनाने पर विचार कर रहे हैं, आपका Hosting plan उन सुविधाओं पर निर्भर करता है जिन्हें आप चाहते हैं।

3. ” target=”_blank” rel=”noreferrer noopener”>Hosting के साथ अपना Domain Setup करें

Hosting Plan चुनने के बाद, अगला कदम यह चुनना है कि आपके पास पूर्व-पंजीकृत डोमेन है या नहीं। यदि आपके पास है, तो आपको आगे बढ़ने से पहले डोमेन नाम दर्ज करना होगा या यदि आपके पास पंजीकृत डोमेन नाम नहीं होने की स्थिति में एक नया खरीदना होगा।

Connect domain name with web hosting
4. Bluehost खाता बनाएँ

अगला कदम आपके Bluehost में ” target=”_blank” rel=”noreferrer noopener nofollow”>”Sign In” है, यदि आपके पास कोई खाता नहीं है, तो आप “खाता बनाएँ” पर क्लिक कर सकते हैं, जो मुफ़्त और बनाने में आसान है। लेकिन यदि यह प्रक्रिया पहले ही पूरी कर चुके हैं तो आपने Bluehost Account के साथ “Login” कर अगले स्टेप की ओर बढ़ सकते हैं।

5. अपना क्रेडिट / डेबिट कार्ड जानकारी दर्ज करें

अपने खाते में प्रवेश करने या साइन अप करने के बाद, अगला चरण आवश्यक भुगतान करना है जो भी अपने अपने hosting Plan में चुना है। भुगतान क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड द्वारा किया जा सकता है।

Hosting खरीदकर Blog कैसे शुरू करें | how to start blogging hindi
6. Website की शर्तों की पुष्टि करें

आप अपने इस्तेमाल और सहजता के अनुसार होस्टिंग प्लान का चुनाव कर चुके हैं । और सबमिट बटन पर क्लिक करें।

इसी क्लिक के साथ,आप अपनी होस्टिंग खरीद चुके हैं इसके बाद, आप सबसे कठिन भाग यानि की Blog सेटअप करने की ओर  बढ़ रहे हैं! आपके नए ब्लॉग पर बधाई!

Step 5: WordPress Download करें

अब जब अपने Domain और Web Hosting खरीद ली है तो अब एक ब्लॉग को शुरू करने के लिए एक Content Management System (CMS) की आवश्यकता है। यह आपको ब्लॉग पोस्ट बनाने और प्रबंधित करने की अनुमति देता है।

मैं अपने सभी Blogs को WordPress पर चलाता हूं क्योंकि यह उपयोगकर्ता के अनुकूल, मुफ्त और चीज़ो को आसान बनता है।

यहां तक कि बिना किसी तकनीकी के भी, आप ठीक पांच क्लिक में WordPress Download कर सकते हैं।

तो चलिए आगे बढ़ते हैं और आपकी wordpress डाउनलोड करते हैं:

यहाँ कुछ ही क्लिक के साथ Bluehost पर WordPress स्थापित करने के निर्देश दिए गए हैं:

” target=”_blank” rel=”noreferrer noopener nofollow”>अपने Bluehost account में लॉग इन करें।

सबसे पहले, आपको अपने Bluehost खाते में Login करना होगा, तो आप अपने खाते में लॉगिन करने के बाद समान इंटरफ़ेस देख पाएंगे:

WordPress Install करने के साथ Blogging कैसे शुरू करें
Install WordPress and Start Blogging

साइड मेनू पर My Sites खोलें।

फिर, आपको उस सॉफ्टवेयर (WordPress) पर क्लिक करना होगा जिसे आप अपनी वेबसाइट को स्थापित करना चाहते हैं,

अपनी वेबसाइट के लिए WordPress सॉफ्टवेयर Icon पर क्लिक करें।

Install WordPress

वह डोमेन चुनें, जिस पर आप WordPress Install करना चाहते हैं।

अपने Blog का नाम और Tagline डालें। “Next” पर क्लिक करें।

उसके बाद आपको अपनी वेबसाइट के बारे में कुछ Login विवरण भरने होंगे जिससे की आप अपने wordpress blog पर login करोगे:

आपके अंतिम दो क्लिक उनकी सेवा की शर्तों को स्वीकार करने और आपकी स्थापना को अंतिम रूप देने के लिए होंगे।

उस निर्देशिका को चुनें जिसे आप इसे स्थापित करना चाहते हैं। फिर “Next” पर क्लिक करें।

Step 6. अपना WordPress Blog Theme सेट करें

आपके ब्लॉग की ज़रूरतों में पहली चीज़ एक (डिज़ाइन और लेआउट) है। WordPress के बारे में सबसे अच्छे भागों में से एक आपकी वेबसाइट कैसी दिखेगी और इसमें बदलना करना वास्तव में आसान है।

एक नया  WordPress Theme स्थापित करना काफी रोमांचक और काफी सरल है।

WordPress पर कैसे Login करें
Login to WordPress

Login करते ही आप WordPress Dashboard में पहुंच जाएंगे। यह वह जगह है जहाँ आप अपने Blog में अपनी इच्छा के अनुसार परिवर्तन कर सकते हैं।

WordPress डैशबोर्ड पर पहुँचने के बाद आपको साइड बार में काफी सरे Options दिख जायेंगे, इन विकल्पों में आप नीचे देखेंगे तो “Appearance” टैब के में, “Theme” का विकल्प दिखेगा क्लिक करें।

blogging shuru karne ke liye theme kaise download kare

“Theme” पर क्लिक करने के बाद एक menu खुल जायेगा जिसमे आपको बहुत सी themes दिख जाएँगी, आपके नए Blog का लुक और अनुभव आपके द्वारा चुने गए विषय पर निर्भर करता है।

Complete guide | How to start a blog in hindi

आपके Blog का आकर्षक होना अनिवार्य हो जाता है क्योंकि यह पहली चीज़ जिससे आपके पाठक  ब्लॉग के समग्र स्वरूप पर ध्यान देंगे, इससे पहले कि वे uploaded content पर एक नज़र डालें।

Theme डाउनलोड करें | Blogging kaise shuru kare
WordPress Theme का चुनाव करें

WordPress Theme Dashboard में Search कर अपने विषय अनुसार Theme को चुनने से पहले इन दी गयी बातों का ध्यान अवश्य रखें:

हालांकि, आपको कुछ लोकप्रिय विकल्पों या फिर आपको जो भी Layout पसंद आये के साथ जा सकते हैं और अपने wordpress वेबसाइट design कर सकते हैं।

WordPress theme kaise install kare | Blog kaise shuru kare
  • Read the description – अधिकांश थीम सुविधाओं और कार्यक्षमता के संक्षिप्त विवरण के साथ आती हैं। इसे पढ़ने से आपको यह पता लगाने में मदद मिल सकती है कि थीम आपकी आवश्यकताओं से मेल खाती है या नहीं।
  • थीम का पूर्वावलोकन करें (Preview Theme)समग्र स्वरूप, लेआउट और यह कितना अनुकूलन योग्य है, इसका अंदाजा लगाने के लिए थीम (डेमो) का पूर्वावलोकन करें।
  • रेटिंग (Reviews) की जाँच करें – स्टार रेटिंग पूर्वावलोकन में दिखाई देगी और थीम विवरण के तहत आपको यह स्पष्ट रूप से बताएगी कि विषय कितना अच्छा है।
How to download theme | Blog kaise shuru kare hindi

Step 7. अपने WordPress ब्लॉग को Customize और Optimize करें

याद रखें, आपका “WordPress Dashboard” backend लोकेशन है जहाँ आप अपने नए ब्लॉग का Optimization करेंगे। यह आपको उन सभी Tools तक तेजी से पहुंच प्रदान करता है, जिनसे आपको Content Management और अंतिम उपयोगकर्ता अनुभव के लिए अपने ब्लॉग की कार्यक्षमता को अच्छा करने की आवश्यकता होती है।

WordPress में असीमित Customization विकल्प हैं, इसलिए एक लेख में सब कुछ कवर कर पाना असंभव है। इसलिए, मैं आपके ब्लॉग पर लागू होने वाले पहले कुछ सबसे महत्वपूर्ण बदलावों को कवर करूंगा।

How to customize WordPress theme

अपने Blog का “Logo” बनाएं

आपकी वेबसाइट के लिए एक Logo होना सबसे आवश्यक चीज़ो में से एक है, यह आपके ब्रांड की पहचान होती है।

Logo के होना इसलिए भी ज़रूरी है क्योंकि जब आप किसी भी चीज़ को बाजार में प्रस्तुत करते हैं तो आपको यह दिखाना ज़रूरी हो जाता है की वह चीज़ आपकी बनायीं हुई है, और कोई भी व्यक्ति उसे उसका बनाकर उपयोग नहीं कर सकता, यह उस वेबसाइट पर आपके “Copyright” की बात है।

अब, मैं आपको दिखाता हूँ कि आप अपने ब्लॉग के सामान्य customization कहाँ कर सकते हैं। इसमें शामिल हैं: आपके द्वारा अभी बनाए गए Logo (या भविष्य में बनाएंगे) को अपलोड करना, ब्लॉग का शीर्षक और Tagline संपादित करना, ब्लॉग के रंग बदलना, Image अपलोड करना और Homepage की सेटिंग में बदलाव करना।

अपने ब्लॉग को कस्टमाइज़ करने के लिए, वर्डप्रेस डैशबोर्ड पर जाएँ। बाईं ओर स्थित टैब को ढूंढें और कस्टमाइज़ विकल्प चुनें।

बाईं ओर, आपको निम्न अनुरूपण मेनू विकल्प दिखाई देंगे:

  • Site Identification – अपना लोगो अपलोड करें, साइट का शीर्षक और टैगलाइन बदलें और साइट आइकन अपलोड करें।
  • Colour – अपने ब्लॉग की पृष्ठभूमि का रंग, शीर्ष लेख और पाद रंग बदलें, और प्राथमिक रंग अनुकूलित करें।
  • Theme Options – चुनें कि क्या आप अपने ब्लॉग के हेडर में एक खोज आइकन दिखाना चाहते हैं और अपने पोस्ट के लिए एक लेखक जैव दिखा सकते हैं।
  • Cover Templete – ओवरले बैकग्राउंड कलर, ओवरले टेक्स्ट कलर और ओवरले ऑपेसिटी जैसे पेज टेम्प्लेट में अतिरिक्त बदलाव करें।
  • Background Image – कोई भी कस्टम बैकग्राउंड इमेज अपलोड करें जिसे आप अपने ब्लॉग के लिए उपयोग करना चाहते हैं।
  • Menu – अपने ब्लॉग के मेनू, सोशल मीडिया मेनू लिंक और उन स्थानों को बदलें जहां वे प्रदर्शित होते हैं।
  • विजेट – अपनी पाद लेख सामग्री को अनुकूलित करें, एक ब्लॉग विवरण जोड़ें और यदि आपके पास भौतिक स्थान है तो आपको कैसे खोजना है।
  • Homepage Settings – चुनें कि आपके ब्लॉग के होमपेज पर क्या प्रदर्शित किया गया है। यह आपकी नवीनतम पोस्ट (क्लासिक ब्लॉग), या एक स्थिर पृष्ठ हो सकता है।
  • Additional CSS – अपने ब्लॉग (उन्नत विकल्प) की उपस्थिति और लेआउट को अनुकूलित करने के लिए अपना CSS कोड जोड़ें।

Step 8: महत्वपूर्ण Blog Pages बनाएँ

यद्यपि आप एक ब्लॉग शुरू नहीं कर रहे हैं और एक स्थिर वेबसाइट नहीं है, फिर भी आपको कुछ ऐसे महत्वपूर्ण pages की आवश्यकता होगी जिनमे हर बार परिवर्तन करने की आवश्यकता नहीं होगी। (“Pages” “Post” से अलग हैं, जो आपके ब्लॉग पर आपके द्वारा प्रकाशित दैनिक / साप्ताहिक / मासिक प्रविष्टियां हैं।)

यहां कुछ Pages दिए गए हैं जिन्हें आप बना सकते हैं:

1.About

इस पृष्ठ को अक्सर ब्लॉग पर सबसे अधिक देखे जाने वाले पृष्ठों में से एक के रूप में देखा जाता है, इसलिए इसे अनदेखा न करें।

इस पेज में आप एक पेशेवर blogger की तरह अपनी संक्षिप्त Bio शामिल करें, और बताएं कि आप ब्लॉगिंग क्यों कर रहे हैं और पाठक को क्यों आपका ब्लॉग पढ़ना चाहिए।

2.Contact Us

आप चाहते होंगे कि आपके पाठक आपके संपर्क में रहें, है ना? तो फिर आपको एक Contact Us page की भी आवश्यकता होगी।

इसे बहुत ज्यादा फैंसी बनाने की जरुरत नहीं है; बस अपने पाठकों को बताएं कि आप तक कैसे पहुंचे।

ध्यान दें,  यहां अपना पूरा ईमेल पता लगाने से बचें, क्योंकि स्पैम्बोट्स इसे प्राप्त कर सकते हैं।

उस के आसपास काम करने के लिए, आप एक संपर्क “Contact Us Form” का उपयोग कर सकते हैं यह एक “Plugin” होता है, जिसे हम नीचे लिंक करते हैं।

3.Work with me

यदि आप अपनी लेखन सेवाओं को बेचने के लिए अपने नए ब्लॉग का उपयोग कर रहे हैं या फिर आप चाहते हैं की बाकि bloggers आपके ब्लॉग पर “Guest Posting” करें, तो यह Page आवश्यक है।

इस बारे में स्पष्ट रहें कि आप लोगों की मदद कैसे कर सकते हैं और वे आपके संपर्क में कैसे आ सकते हैं। आप विभिन्न सेवाओं के पैकेज भी सूचीबद्ध कर सकते हैं।

Step 9: अपने ब्लॉग में Plugins जोड़ें

वर्डप्रेस के बारे में सबसे अच्छा भागों में से एक यह है कि यह असीम रूप से अनुकूलन योग्य है। चूंकि यह ओपन-सोर्स है, आप इसे अपनी इच्छानुसार करने के लिए बदल सकते हैं।

बदलाव करने का सबसे आसान तरीका Plugins है। Plugins Software के छोटे बैच हैं जिन्हें आप अतिरिक्त कार्यक्षमता प्राप्त करने के लिए WordPress के menu में प्रदान किया गया है।

आप अपनी ज़रूरत के अनुसार Plugins Option में check कर सकते हैं, इस तरह से आप अपनी साइट पर अतिरिक्त सुविधाओं का एक गुच्छा जोड़ सकते हैं, बिना कुछ भी खुद को कोड किए बिना।

यदि आप सोच रहे हैं कि प्लगइन कैसे स्थापित करें? मुझे आप के साथ मदद करते हैं कि,

अपने WordPress डैशबोर्ड पर जाएं
फिर Plugins पर जाएं → "Add New"
फिर अपनी आवश्यकता के अनुसार search बार पर plugins खोजे और "Install" पर क्लिक करें।
स्थापित करने के बाद, उस विशेष Plugin को Install करने के बाद "Activate" बटन पर क्लिक करें।
WordPress पर Theme कैसे डाउनलोड करे | Blog कैसे शुरू करें
Add New Plugins

नीचे, मैं आपको कुछ सुझाए गए Plugins की लिस्ट दिखा रहा हूँ जिनका आप उपयोग कर सकते हैं।

  • Elementor – ये किसी भी पेज को डिजाइन करने के लिए आसान plugin हैं। ये Plugin आपको अपने मनचाहे Landing Page को सिर्फ “Drag and Drop”  द्वारा बनाने की अनुमति देता है। मैंने इसका उपयोग किया, और यह उपयोग करने के लिए बहुत आसान हैं और मुझे एक आश्चर्यजनक पृष्ठ बनाने में मदद करते हैं।
  • Yoast SEO – अपने ब्लॉग के लिए एक व्यापक SEO Plugin, Search Engine के लिए अपने Content का अनुकूलन करने के लिए।
  • MonsterInsights – वर्डप्रेस के लिए Google Analytics Plugin, आपकी वेबसाइट के ट्रैफ़िक की निगरानी और विश्लेषण करने के लिए।
  • WP Super Cache – आपके वर्डप्रेस ब्लॉग के loading time के साथ मदद करता है और आपके पाठकों के लिए तेजी से content वितरित करता है।
  • Akismet – आपकी टिप्पणियों और संपर्क फ़ॉर्म को स्पैम से बचाता है और आपकी साइट को दुर्भावनापूर्ण सामग्री प्रकाशित करने से रोकता है।

Contact Form 7 – लचीले ईमेल विकल्पों के साथ एक संपर्क फ़ॉर्म। यह CAPTCHA और Akismet स्पैम फ़िल्टरिंग का समर्थन करता है।

Step 10: अपनी पहली Post लिखें और इसे Publish करें

बधाई हो! आपने एक ब्लॉग शुरू किया है, अब जब आपका ब्लॉग तैयार हो गया है और वास्तव में कुछ ब्लॉगिंग करने का समय आ गया है! आइए अपने कंटेंट का पहला masterpeace तैयार करते हैं।

आजकल इंटरनेट पर दुनिया भर के ब्लॉग हैं, इसलिए यदि आप एक ऐसा ब्लॉग शुरू करना चाहते हैं, जो आपको अलग से दिखने में मदद करे तो आपका Content आकर्षक बनाने की आवश्यकता होगी।

मेरी पहली ब्लॉग पोस्ट किस बारे में होनी चाहिए? यदि आपके मन में यह सवाल आ रहा है तो,

आपकी पहली पोस्ट किसी भी चीज़ के बारे में हो सकती है जो भी आप चाहते या आपको पसंद हो, उसके बारे में हो सकती है, लेकिन हम इसे सरल रखने के लिए सलाह देते हैं की आप अपने दर्शकों के साथ intaract करने के लिए अपना परिचय देने से शुरू कर सकते हैं।

उन्हें अपने बारे में थोड़ा बताएं और आपने अपना ब्लॉग क्यों शुरू किया यह भी describe कर सके हैं।

चलिए WordPress में अपना पहला ब्लॉग पोस्ट लिखना शुरू करते हैं!

सबसे पहले, Post पर नेविगेट करें -> आपके wordpress dashboad menu में आपको "Post" का विकल्प दिखेगा, उसपर "Click" करने के बाद से "Add New" का विकल्प आएगा यहाँ से आप अपना पहला पोस्ट लिख सकते हैं।

WordPress एक ब्लॉक-आधारित संपादक का उपयोग करता है जहां प्रत्येक तत्व एक “Block” है। यह आपको अपने ब्लॉग पोस्ट के लिए सुंदर Content Layout बनाने की अनुमति देता है।

Blogging shuru karne ke bad blog kaise likkhe

Pro Tips:

  • मैं आपको Long- Tail Keywords के साथ जाने की सलाह देता हूं क्योंकि इसे रैंक करना आसान है।
  • मत भूलें, आप वेब के लिए लिख रहे हैं, इसलिए यदि आप Article लिए लिख रहे हैं तो आपकी शैली अलग होनी चाहिए।
  • अपने स्वर को संवादात्मक रखें, पाठक से बात करने के लिए “आप” वाक्यांशों का उपयोग करें और बुलेट बिंदुओं और उप-शीर्ष लेखों का भी उपयोग करें ताकि पाठकों को समझने में आसानी हो।
  • अंत में, SEO को ध्यान में रखें, और प्रत्येक पोस्ट को आकर्षक बनाने के लिए Images को भी संकलित करें।
  • अपने वाक्यों में “मैं” और “आप” जैसे शब्दों का उपयोग करें ताकि पाठकों आपके साथ जुड़ने जैसा फील हो।
  • साथ ही, Google से Copyright images को इस्तेमाल करने का प्रयास न करें। मैं आपको हमेशा Copyright-free images का उपयोग करने की सलाह देता हूं।
  • अंत में, आप अपने पाठक को पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद कहकर अपनी पोस्ट को समाप्त कर सकते हैं और उनसे आग्रह कर सकते हैं कि कृपया लेख के नीचे comment या सुझाव दें।

ब्लॉग पोस्ट प्रकाशित करने के लिए, पृष्ठ के ऊपरी दाएं कोने पर “Publish” बटन पर क्लिक करें:

Blog kaise publish kare

Step 11. Blog को Monetize करे

अब जब आप यह समझ चुके हैं की “Blogging कैसे शुरू करें” तो अब आपके मन में यह सवाल आ रहा होगा के “Blogging से पैसे कैसे कमाएं?”

आपके ब्लॉग को सफलतापूर्वक मुद्रीकृत करने के लिए बहुत सारे अलग-अलग तरीके हैं। हालांकि एक एकदम से पैसे कमाने की तरकीब जैसी कोई चीज नहीं है। आपको धैर्य के साथ आगे बढ़ना होगा और सरलता के साथ अपना काम करना होगा।

ध्यान रहे, महंगी कारों और हवेली की तस्वीरों से धोखा न खाएं क्योंकि वे सभी नकली हैं।

एक बार जब आपने सुन्दर Blog Content बनाने और अपने Blog को बढ़ावा देने के प्रयास में अच्छे से समय व्यतीत किया है, तो अब आपके ब्लॉग से पैसा कमाना वास्तव में आसान हिस्सा है।

ब्लॉग बेहद आकर्षक होने की क्षमता रखते हैं, लेकिन यह मत समझिए कि आप पहले सप्ताह में, या पहले महीने में भी पैसा कमाना शुरू करेंगे। अपने blog से होने वाली आय की स्थिरता को देखने में छह महीने से एक वर्ष तक का समय लग सकता है।

अपने ब्लॉग से पैसे कमाने के कुछ बेहतरीन तरीके यहां दिए गए हैं।

1. Google AdSense

कई Bloggers अपने Blog पर विज्ञापन दिखाकर पैसे कमाते हैं। यदि आप Monetization को ध्यान में रखते हुए एक ब्लॉग बनाते हैं, तो Google AdSense ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका है।

blog kaise shuru karen aur usase paise kaise kamae

यह Bloggers के लिए सबसे बड़ा विज्ञापन Plaltform है। आपका blog विज्ञापनदाता और customer के बीच एक बिचौलिए के रूप में काम करता है। Google विज्ञापनदाताओं को आपकी Content से मिलते जुलते Keywords की बोली (Bid) लगाने की अनुमति देता है। इससे आप विज्ञापनों के लिए सर्वोत्तम दर के अनुसार (Commission) पैसे कमा सकते हैं।

2. Affiliate Marketing

यह ऑनलाइन पैसे कमाने के बेहतरीन और प्रभावी तरीकों में से एक है। इसमें, आपको अपने Blog पर अन्य उत्पादों को बढ़ावा देना होगा, और यदि आपके किसी भी प्रोडक्ट को बढ़ावा देने से उस उत्पाद की बिक्री होती है, तो आपको उत्पाद स्वामी से कुछ प्रतिशत कमीशन मिलता है।

Affiliate Blogging kaise shuru kare?

Affiliate Marketing में उच्च गुणवत्ता वाले उत्पादों और सेवाओं की सिफारिश करना ही मुख्य कार्य है, जिसे आप पहले से ही उपयोग करते हैं और विश्वास करते हैं। WordPress के लिए बहुत सारे Affiliate Marketing Plugin और उपकरण हैं जो सहबद्ध उत्पादों को बढ़ावा देने के दौरान अधिक पैसा बनाने में आपकी मदद कर सकते हैं।

3. Selling your products

यदि आप रचनात्मक और उद्यमशीलता के पक्ष में हैं, तो आप अपने उत्पादों और सेवाओं को बेचने के लिए अपने ब्लॉग को एक स्थान के रूप में उपयोग करने पर विचार कर सकते हैं।

कई ब्लॉगर अपने ब्लॉग से सीधे आपमें products बेचकर पैसा कमाते हैं। यह भौतिक उत्पाद, ई-बुक्स, कलाकृति, संगीत और अन्य जैसे डिजिटल डाउनलोड हो सकते हैं।

4. Offering Service:

यदि आप Google Adwords जैसी किसी चीज़ के विशेषज्ञ हैं तो आप अपनी Audience को सेवा प्रदान कर सकते हैं, आपकी सेवा के बदले में वे आपको सीधे भुगतान कर सकते हैं। यह आपके ब्लॉग से पैसे कमाने के सबसे तेज़ तरीकों में से एक है।

ये ऐसे तरीके हैं जिनका उपयोग आप अपने ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए कर सकते हैं। आप अपने WordPress Blog को विशेष रूप से Reviews, व्यंजनों के साथ Food Blogging, और Fashion Blogging के लिए भी बना सकते हैं। इनमें से प्रत्येक ब्लॉग प्रकार आपको पैसा बनाने के लिए अधिक अद्वितीय अवसर प्रदान करता है।

Conclusion On Blogging

जैसा कि आप अपने Blogging कैरियर में उद्यम करते हैं, आप अपने ब्लॉग को बढ़ावा देने और Monetize करने के लिए अधिक उन्नत रणनीति का उपयोग करने में सक्षम होने लगेंगे और आपके काम में और भी अधिक सरलता आने लगेगी और आप अधिक सहजता से चीज़ो को करने लगेंगे।

लेकिन अभी के लिए, अपने आप को एक अच्छी तरह से किए गए काम पर बधाई दें क्योंकि आपने आज कुछ नया सीखा है और उस जानकारी से – एक नए ब्लॉग की शुरुआत की है!

एक सफल Blogger बनने के लिए, आपको बहुत कुछ सीखना होगा और परिणाम देखने के लिए अपने Blog पर सभी चीजों को लागू करना होगा। मैं आपको पढ़ने की आदत बनाने और जितना हो सके कुछ नया सीखने के लिए उत्सुक रहने की सलाह दूंगा।

मुझे उम्मीद है कि आपको यह लेख पसंद आया होगा, और आशा है शायद इससे आपको आज अपना नया सफल Blog शुरू करने में मदद मिलेगी।

यदि आपको हमारा यह लेख पसंद आया हो तो कृपया अपने दोस्तों के साथ और अपने social media platforms पर अवश्य शेयर करें, इससे हमें भी प्रोत्साहन मिलता है।

धन्यवाद्!!!

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!